Move to Jagran APP

...तो बेसिक शिक्षा मंत्री ने करा दी रामनवमी की छुट्टी, गलती समझ में आने पर डिलीट करने दौड़े; अब नवमी पर अवकाश घोषित

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने इंटरनेट मीडिया पर रामनवमी की छुट्टी का ऐलान किया लेकिन बाद में पता चला कि उन्होंने गलती से चैत्र नवरात्र की नवमी की तारीख लिख दी। हालांकि उन्होंने जल्द ही पोस्ट को डिलीट कर दिया और महानवमी के अवकाश की सही जानकारी दी। इस गलती से सोशल मीडिया पर चर्चा होने लगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की नवमी पर अवकाश की घोषणा - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। भले ही शुक्रवार को शारदीय नवरात्र की महानवमी हो लेकिन बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर इस दिन रामनवमी का सभी परिषदीय स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया।

उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि रामनवमी के पावन अवसर पर उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों में अवकाश रखा गया है। भगवान श्रीराम की कृपा और उनके प्रेम में ही हमारे जीवन की सार्थकता है। सभी को रामनवमी की अग्रिम शुभकामनाएं।

मंत्री ने दोपहर 3:20 मिनट पर यह पोस्ट किया और थोड़ी ही देर बाद शिक्षकों के वाट्सएप ग्रुपों पर चर्चा होने लगी कि रामनवमी तो चैत्र नवरात्र की नवमी को पड़ती है जो कि सात अप्रैल वर्ष 2025 को पड़ेगी। फिलहाल मंत्री के इंटरनेट मीडिया को संभालने वाली टीम को इस गलती का जैसे ही आभास हुआ उन्होंने इसे डिलीट कर एक्स पर दोपहर 3:46 मिनट पर नया पोस्ट कर उस पर महानवमी के अवकाश की सूचना और बधाई दी गई।

इस बारे में जब बेसिक शिक्षा मंत्री से उनका पक्ष लेने के लिए मोबाइल फोन पर संपर्क किया गया तो यह बताया गया कि वह अभी व्यस्त हैं। मंत्री ने इस पर फिलहाल कोई सफाई नहीं दी। उधर महानवमी का अवकाश घोषित किए जाने पर उप्र बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जेएन तिवारी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया है।

नवमी पर सार्वजनिक अवकाश

नवमी के अवसर पर शुक्रवार को अवकाश रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न संगठनों की मांग पर नवमी के अवसर पर 11 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। यह पहला अवसर है जब नवमी के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

पूर्व में 12 अक्टूबर को महानवमी के साथ ही विजय दशमी का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था। शुक्रवार को अवकाश घोषित होने से अब सभी सरकारी कार्यालय लगातार तीन दिन बंद रहेंगे। शुक्रवार, शनिवार व रविवार को अवकाश के बाद अब सरकारी कार्यालय व स्कूल सोमवार को खुलेंगे। सार्वजनिक अवकाश पर आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी विभागों में छुट्टी रहेगी।

ये भी पढ़ें -  कई बार लखनऊ आए Ratan Tata, हमेश एक ही होटल में ठहरे; मैनेजर ने बताया- खुद ही करते थे अपने कमरे में सारा काम

यहां 70 से अधिक मुर्दों को भेजा रहा राशन, इंसानों को पड़ रही कमी; विभाग का नया कारनामा आया सामने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें