Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bed Entrance Exam 2023: बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 को, 30 जून को घोषित होगा रिजल्ट, एक जुलाई से काउंसिलिंग

B.Ed Entrance Exam 2023 यूपी में बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 की त‍िथ‍ि आगे बढ़ा दी गई है। अब इच्‍छुक आवेदक बिना विलंब शुल्क के 15 मई तक फार्म भर सकेंगे। वहीं 30 जून को रिजल्ट घोषित होगा और एक जुलाई से काउंसिलिंग शुरु होगी।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Fri, 07 Apr 2023 12:02 PM (IST)
Hero Image
Bed Entrance Exam 2023: बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 को

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। बीएड के द्विवार्षिक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन अब 15 जून को होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश परीक्षा की तिथि के साथ-साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है। बीते पांच अप्रैल को आवेदन की अंतिम तारीख थी लेकिन अब अभ्यर्थी बिना विलंब शुल्क के आवेदन फार्म 15 मई तक भर सकेंगे। वहीं विलंब शुल्क के साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तारीख 20 मई तक बढ़ा दी गई है।

आनलाइन आवेदन फार्म वेबसाइट https://www.bujhansi.ac.in पर उपलब्ध है। प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा सुधीर.एम. बोबडे की ओर से बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2023 के लिए आवेदन व प्रवेश परीक्षा की संशोधित तारीखें घोषित कर दी गई हैं। बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम 30 जून को घोषित किया जाएगा। वहीं एक जुलाई से चयनित अभ्यर्थियों की दाखिले की काउंसिलिंग शुरू की जाएगी।

आनलाइन आवेदन फार्म की कीमत उत्तर प्रदेश के सामान्य व ओबीसी श्रेणी अभ्यर्थियों तथा अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 1,400 रुपये निर्धारित की गई है। वहीं उप्र के एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 1,000 रुपये निर्धारित की गई है। वहीं विलंब शुल्क उप्र के सामान्य व ओबीसी तथा अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये व उप्र के एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 300 रुपये निर्धारित किया गया है।

मालूम हो कि पहले विलंब शुल्क के साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तारीख 10 अप्रैल थी और प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 अप्रैल को ही किया जाना था। मगर अभ्यर्थियों की मांग पर इसे बढ़ा दिया गया है। इस बार बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय,झांसी को सौंपी गई है। फिलहाल अब अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए और अधिक समय मिल गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें