Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में उपचुनाव को लेकर BSP प्रमुख मायावती ने पदाधिकारी संग की बैठक, तय किया लक्ष्य; भाजपा सरकार पर साधा निशाना

UP By-election प्रदेश कार्यालय में रविवार को वरिष्ठ पदाधिकारियों व जिला अध्यक्षों के साथ बसपा अध्यक्ष मायावती ने बैठक की। बैठक में यूपी में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर रणनीति तय की गई। आमतौर पर उपचुनाव से दूरी बनाने वाली बसपा ने लोकसभा चुनाव के फलस्वरूप खाली हुई प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सभी पर प्रत्याशी उतारेगी।

By Anand Mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 11 Aug 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
बसपा ने तेज की उपचुनाव की तैयारियां (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आमतौर पर उपचुनाव से दूरी बनाने वाली बसपा ने लोकसभा चुनाव के फलस्वरूप रिक्त हुई प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं।

प्रदेश कार्यालय में रविवार को वरिष्ठ पदाधिकारियों व जिला अध्यक्षों के साथ हुई बैठक में बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा कि उनकी पार्टी सभी दस सीटों पर चुनाव लड़ेगी। प्रदेश में मिल्कीपुर, करहल, शीशामऊ, कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, मझवा, कटेहरी, खैर और मीरापुर सीट पर उपचुनाव होना है।

बसपा प्रमुख ने केंद्र और यूपी सरकार पर भी साधा निशाना

बैठक में मायावती ने कहा कि बसपा गरीबों, शोषितों-पीड़ितों की पार्टी है। सभी मेहनत करें और पार्टी के जनाधार को बढ़ाने में एकजुट रहें। इस मौके पर बसपा प्रमुख ने केंद्र व यूपी सरकार पर निशाना भी साधा।

कहा, भाजपा सरकार गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई व पिछड़ेपन को रोक पाने में विफल रही है और लोगों का ध्यान भटकाने के लिए इनके द्वारा विध्वंसक बुलडोजर राजनीति सहित हर प्रकार का जाति व धार्मिक उन्माद, विवाद पैदा करने का षड्यंत्र किया जा रहा है।

सरकार हर चीज में कर रही जबरदस्ती की दखलंदाजी

धर्म परिवर्तन पर नया कानून व जाति के आधार पर एससी-एसटी समाज के लोगों का उपवर्गीकरण व क्रीमी लेयर का नया षड्यंत्र करके उन्हें बांटने का प्रयास किया जा रहा है। जाति आधारित गणना से इनकार, मस्जिद-मदरसा संचालन व वक्फ संरक्षण में जबरदस्ती की सरकारी दखलंदाजी की जा रही है।

चर्चा है कि बसपा ने कटेहरी से प्रतीक पांडेय और फूलपुर से शिवबरन पासी का टिकट फाइनल कर दिया है, हालांकि अधिकृत तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है।

कांग्रेस ने की बाबासाहेब को रोकने की कोशिश

मायावती ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा आरक्षण को लेकर किए गए दावों पर सवाल उठाए हैं। रविवार को एक्स पर किए गए पोस्ट में उन्होंने कहा कि आरक्षण का पूरा श्रेय बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर को जाता है।

कांग्रेस के लोगों ने बाबासाहेब को संविधान सभा में जाने से रोकने का षड्यंत्र रचा और उन्हें चुनाव में भी हराने का काम किया। कानून मंत्री पद से इस्तीफा देने को भी विवश किया।

यह भी पढ़ें- Home Stay Uttarpradesh : यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होम स्टे पर जोर, यूपी के इस शहर में आए सबसे ज्यादा पर्यटक

मायावती ने लिखा कि कांग्रेस पार्टी के बयान में आरक्षण का श्रेय बाबासाहेब डा. भीमराव आंबेडकर को नहीं बल्कि पं. नेहरू व गांधीजी को दिया गया है, जिसमें रत्तीभर भी सच्चाई नहीं है।

एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने यह कहा कि देश में एससी-एसटी वर्गों के उप-वर्गीकरण के संबंध में पार्टी के स्टैंड का खुलासा करने के पहले उनकी पार्टी एनजीओ व वकीलों से विचार-विमर्श करेगी। इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस उप-वर्गीकरण के पक्ष में है।

यह भी पढ़ें- UP News : घर बुलाकर सीएम योगी ने पुलिस अफसरों को लगाई कड़ी फटकार, दिया एक महीने का अल्टीमेटम- यह है वजह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर