Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: नए साल पर बिजली विभाग का बड़ा तोहफा, अब 16 जनवरी तक उठा सकेंगे इस योजना का लाभ

बिजली विभाग ने ओटीएस की अवधि 16 जनवरी तक बढ़ा दी है। बिजली बिल के बकाएदार उपभोक्ताओं को राहत देते हुए आठ नवंबर से शुरू की गई यह योजना 31 दिसंबर को समाप्त हो गई थी। 47 लाख उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ उठाते हुए 1731 करोड़ की छूट प्राप्त की। योजना से ऊर्जा निगम को 5150 करोड़ रुपये का बकाया विद्युत राजस्व हासिल करने में सफलता मिली है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 02 Jan 2024 08:47 AM (IST)
Hero Image
नए साल पर बिजली विभाग का बड़ा तोहफा, अब 16 जनवरी तक उठा सकेंगे इस योजना का लाभ

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बिजली विभाग ने एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) की अवधि 16 जनवरी तक बढ़ा दी है। बिजली बिल के बकाएदार उपभोक्ताओं को राहत देते हुए आठ नवंबर से शुरू की गई यह योजना 31 दिसंबर को समाप्त हो गई थी। 47 लाख उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ उठाते हुए 1731 करोड़ की छूट प्राप्त की।

योजना से ऊर्जा निगम को 5,150 करोड़ रुपये का बकाया विद्युत राजस्व हासिल करने में सफलता मिली है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं के हित को ध्यान में रखते हुए योजना की अवधि बढ़ाई गई है। ओटीएस की बढ़ी हुई अवधि का लाभ न लेने वाले उपभोक्ताओं के विरुद्ध योजना की समाप्ति के बाद कार्रवाई की जाएगी।

सरचार्ज पर दी जा रही 80 फीसदी की छूट

योजना का पहला चरण आठ से 30 नवंबर, दूसरा चरण पहली से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 से 31 दिसंबर तक रखा गया था। एक किलोवाट भार तक के छोटे घरेलू उपभोक्ताओं तथा किसानों को बकाए के सरचार्ज में 80 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

विद्युत चोरी के प्रकरणों में 50 प्रतिशत की छूट, एक किलोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं को 70 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। तीन किलोवाट भार तक के वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 60 प्रतिशत, तीन किलोवाट से अधिक के वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 40 प्रतिशत तथा निजी संस्थानों व औद्योगिक प्रतिष्ठानों को 30 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

योजना की अवधि बढ़ाने को लेकर उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने ऊर्जा मंत्री से मुलाकात कर उन्हें धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़ें: केंद्र सरकार के नए कानून विरोध में वाहन चालकों की हड़ताल, आमजन हुए परेशान: पुलिस ने किया लाठीचार्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर