Move to Jagran APP

भाजपा आज घोषित कर सकती है विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशी, दो सीटों के लिए दिल्ली में ही डटे हैं संजय निषाद

उत्तर प्रदेश विधानसभा की नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू हुई है। 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे और उपचुनाव 13 नवंबर को होगा। भाजपा ने महाराष्ट्र और झारखंड के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है और अब यूपी का इंतजार भी खत्म होता दिखाई दे रहा है।

By Anand Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 22 Oct 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। भाजपा ने महाराष्ट्र और झारखंड के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है और अब यूपी का इंतजार भी खत्म होता दिखाई दे रहा है। माना जा रहा है उत्तर प्रदेश में नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशियों की सूची मंगलवार को जारी हो सकती है। भाजपा की प्रदेश कोर कमेटी द्वारा उपचुनाव के लिए संभावित प्रत्याशियों की सूची पर केंद्रीय नेतृत्व के साथ मंथन की प्रक्रिया बीते सप्ताह पूरी की जा चुकी है। अब केंद्रीय चुनाव समिति के स्तर से घोषणा की औपचारिकता ही शेष बची है।

बता दें, विधानसभा की नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू हुई है। 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे और उपचुनाव 13 नवंबर को होगा। इधर, मझवां और कटेहरी सीट पर दावेदारी को लेकर निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद पिछले दो दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। संजय निषाद की सोमवार को भी भाजपा के शीर्ष नेताओं से मुलाकात नहीं हो सकी। निषाद ने बताया कि मंगलवार को भाजपा नेताओं से मुलाकात का समय तय हुआ है।

मझवां सीट न‍िषाद पार्टी को दे सकती है भाजपा

बता दें कि संजय निषाद ने कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने की बात कहकर भाजपा पर दबाव बनाया है। पार्टी का कहना है कि प्रत्याशी चाहे भाजपा का हो, लेकिन सिंबल निषाद पार्टी का होना चाहिए। ऐसे में माना जा रहा है कि मझवां सीट भाजपा अपने सहयोगी निषाद पार्टी को दे सकती है। मीरापुर सीट रालोद को देने की सहमति पहले ही बन चुकी है।

तीन सीटों पर पल्लवी पटेल व ओवैसी के प्रत्याशी घोषित

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। नौ सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए अपना दल कमेरावादी की पल्लवी पटेल और एआइएमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी ने तीन सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी।

ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम मुस्लिम बहुल कुंदरकी और मीरापुर सीट पर अपने प्रत्याशी चुनाव लड़ाएगी। कुंदरकी से पार्टी ने मो. वारिस और मीरापुर से अरशद राणा को उतारा है। इसी तरह पल्लवी पटेल की पार्टी ने मझवां से स्वयंवर पाल को अपना प्रत्याशी बनाया है।

उधर, लोकदल के अध्यक्ष सुनील सिंह का दावा है कि खैर सीट से उनको सपा के समर्थन से चुनाव लड़ने की सहमति प्रो. रामगोपाल यादव की ओर से मिल गई है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के साथ गठबंधन के सवाल पर Akhilesh Yadav ने तोड़ी चुप्पी, मुस्कुराते हुए कहा- बातचीत हो रही है...

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।