Move to Jagran APP

यूपी उपचुनाव को लेकर BJP का फॉर्मूला सेट! CM Yogi ने दिया जीत का मंत्र; मंत्री-पदाधिकारी भी लग गए काम पर

उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रभारी मंत्रियों और पार्टी पदाधिकारियों को जीत का मंत्र दिया है। उन्होंने बूथ स्तर तक चुनाव प्रबंधन को मजबूत करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि चौपालों के माध्यम से जनता से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं का समाधान निकाला जाए।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 19 Oct 2024 06:49 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ - फाइल फोटो ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभारी मंत्रियों व पार्टी के पदाधिकारियों को जीत का मंत्र दिया। उन्होंने बूथ स्तर तक चुनाव प्रबंधन को मजबूती से संभालने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि चौपालों के माध्यम से जनता से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं का समाधान निकाला जाए। उन्होंने उपचुनाव को लेकर मंत्रियों व पदाधिकारियों की जिम्मेदारी भी निर्धारित की।

मुख्यमंत्री आवास पांच कालीदास मार्ग पर शनिवार को उपचुनाव की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में उन्होंने प्रभारी मंत्रियों और पदाधिकारियों के बीच आपसी तालमेल को और अधिक मजबूत करने पर जोर दिया। कहा कि उपचुनाव में अपने-अपने निर्धारित क्षेत्र में जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में मंत्री व पदाधिकारी कोई कमी न छोड़ें। उपचुनाव जीतना केवल चुनावी सफलता नहीं बल्कि जनता के विश्वास की जीत होगी। इसलिए हर सीट पर जीत सुनिश्चित करने के लिए मंत्री व पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ काम करें।

उन्होंने निर्देश दिए कि बूथ स्तर पर चुनाव प्रबंधन और निगरानी के लिए प्रभारी मंत्री अपने-अपने क्षेत्रों में पूरी तरह से सक्रिय रहें। कहा कि चौपालों का आयोजन कर लोगों की समस्याओं को समझें और उनका समाधान करें। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री उपचुनाव वाले क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। उन्होंने स्थानीय पदाधिकारियों के साथ तालमेल बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि पार्टी सभी नौ सीटों के लिए चुनावी तैयारी पूरी कर चुकी है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में भाजपा पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ेगी और सभी सीटों पर विजय प्राप्त करेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही दसवीं सीट पर भी चुनाव की घोषणा होगी। वह भी भाजपा के खाते में ही जाएगी।

यूपी में 10 सीटों पर होना है उपचुनाव

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद रिक्त हुई 10 सीटों पर उपचुनाव होना है। इनमें से नौ सीटों कटेहरी, करहल, सीसामऊ, कुंदरकी, फूलपुर, मझवां, गाजियाबाद सदर, खैर, मीरापुर पर 13 नवंबर को उपचुनाव की घोषणा की गई है, जबकि मिल्कीपुर सीट पर अभी उपचुनाव की तिथि की घोषणा नहीं की गई है। इन 10 सीटों में से पांच पर समाजवादी पार्टी व पांच पर एनडीए गठबंधन का कब्जा था। भाजपा के खाते में तीन, आरएलडी व निषाद पार्टी के पास एक-एक सीट थी। उपचुनाव को लेकर भाजपा ने बीते दिनों तीन-तीन उम्मीदवारों के नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिए हैं।

विकास व कानून व्यवस्था पर भी हुई चर्चा

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश के विकास व कानून व्यवस्था को और मजबूत करने पर भी बैठक में चर्चा की गई। मंत्री राकेश सचान व आशीष पटेल ने बताया कि सभी सीटों पर चुनाव जीतने की रणनीति बैठक में तय की गई है। साथ ही सरकार की सभी योजनाओं को लेकर जनता को जागरूक करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।