Move to Jagran APP

UP By-Election: भाजपा किसे देगी टिकट? दिल्ली की बैठक में तय होगा पूरा फॉर्मूला, पार्टी के बड़े चेहरे भी होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश में होने वाले 10 विधानसभा उपचुनावों को लेकर भाजपा ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं । लोकसभा चुनाव में अपेक्षित परिणाम न मिलने के बाद भाजपा उपचुनाव में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती हैb। रविवार को दिल्ली में होने वाली विशेष बैठक में पार्टी अपनी रणनीति तय करेगी और उम्मीदवारों के नामों पर मंथन होगा ।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 12 Oct 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी और पीएम मोदी बात करते हुए

जागरण, लखनऊ। प्रदेश में 10 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। लोकसभा चुनाव में अपेक्षित परिणाम न मिलने के बाद भाजपा उपचुनाव में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। उपचुनाव को लेकर दिल्ली में रविवार को विशेष बैठक होगी, जिसमें पार्टी अपनी रणनीति तय करेगी।

उम्मीदवारों के नामों पर भी मंथन होगा। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक के अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी व प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह भी शामिल होंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव पर चर्चा होगी।

यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव

प्रदेश में सीसामऊ, फूलपुर, खैर, गाजियाबाद, मझवां, मीरापुर, मिल्कीपुर, करहल, कटेहरी व कुंदरकी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इनमें भाजपा के पास फूलपुर, खैर, गाजियाबाद व मझवां सीटें थीं और मीरापुर सीट रालोद के हिस्से आई थी।

सपा छह सीटों करहल, सीसामऊ, फूलपुर, मिल्कीपुर, कटेहरी व मझवां पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। उपचुनाव में भी सपा व कांग्रेस साथ मिलकर चुनाव मैदान में होंगे। भाजपा सभी सीटों पर विपक्षी दलों को कड़ा मुकाबला देने के लिए जल्द अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करने की तैयारी में है।

दिल्ली की बैठक में तय होंगे टिकट! 

माना जा रहा है कि दिल्ली में बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लग जाएगी। भाजपा जातीय समीकरणों को देखते हुए अपने उम्मीदवार मैदान में उतारेगी। बीते दिनों मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर हुई भाजपा की प्रदेश कोर कमेटी की बैठक में उपचुनाव वाली सीटों के लिए तीन-तीन उम्मीदवारों के नामों के पैनल तय किए गए थे। पैनल के आधार पर इन सीटों के लिए प्रत्याशियों का चयन पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति करेगी।

मायावती ने अब कभी किसी से गठबंधन न करने का किया ऐलान

बसपा अब चुनावों में किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं करेगी। हरियाणा के हालिया विधानसभा चुनाव परिणामों का जिक्र करते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने ऐलान किया है कि क्षेत्रीय पार्टियों से भी अब वह गठबंधन नहीं करेंगी। हरियाणा व पंजाब की समीक्षा बैठक में बसपा प्रमुख ने यह घोषणा की है और इंटरनेट मीडिया एक्स पर इसे साझा किया है।

मायावती ने लिखा है कि यूपी सहित दूसरे राज्यों के चुनाव में भी बसपा का वोट गठबंधन की पार्टी को ट्रांसफर हो जाता है लेकिन उनका वोट बीएसपी को नहीं मिलता। अपेक्षित चुनाव परिणाम नहीं मिलने से पार्टी कैडर को निराशा होती है।

ये भी पढे़ं -  मायावती का बड़ा ऐलान! पिछले चुनावों के कड़वे अनुभव का किया जिक्र, फिर गठबंधन को लेकर कह दी बड़ी बात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें