Move to Jagran APP

'13 की जगह 20 नवंबर को कराएं यूपी उपचुनाव के मतदान', बीजेपी ने चुनाव आयोग को ल‍िखी च‍िट्ठी

बीजेपी उत्तर प्रदेश ने चुनाव आयोग को च‍िट्ठी ल‍िखकर यूपी की 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों में बदलाव की मांग की है। बीजेपी यूपी ने चुनाव आयोग से कहा है क‍ि उपचुनाव के ल‍िए मतदान की तारीख 13 नवंबर से बदलकर 20 नवंबर कर दी जाए। बता दें उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। इन सीटों पर मतगणना 23 नवंबर को होगी।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 17 Oct 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
यूपी उपचुनाव को लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग को ल‍िखा पत्र।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण टीम, लखनऊ। बीजेपी उत्तर प्रदेश ने चुनाव आयोग को च‍िट्ठी ल‍िखकर यूपी की 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों में बदलाव की मांग की है। बीजेपी यूपी ने चुनाव आयोग से कहा है क‍ि उपचुनाव के ल‍िए मतदान की तारीख 13 नवंबर से बदलकर 20 नवंबर कर दी जाए।

लेटर में ल‍िखा है यूपी में कार्ति‍क पूर्णि‍मा के स्‍नान पर्व और पूजा का धार्मि‍क महत्‍व है, 15 नवंबर 2024 को कार्ति‍क पूर्णिमा का स्‍नान पर्व है और बडी संख्‍या में लोग कार्त‍िक पूर्णि‍मा के स्‍नान और पूजा करने क ल‍िए जाते हैं। इसके साथ ही कुंदरकी, मीरापुर, गाज‍ियाबाद औश्र प्रयागराज में कार्ति‍क पूर्णि‍मा के अवसर पर मेला में प्रति‍भाग एंव पूजन के ल‍िए लोग 3-4 द‍िन पहले ही चले जाते हैं। कार्ति‍क पूर्णि‍मा के कारण बहुसंख्‍या मतदाता मतदान से वंच‍ित हो जाएंगे और आयोग का भी मानना है क‍ि प्रत्‍येक मतदाता का शत-प्रत‍िशत मतदान कराया जाये, ऐसी स्‍थि‍ति में शत-प्रत‍िशत मतदान संभव नहीं है, इसल‍िए उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर के स्‍थान पर 20 नवंबर करना समीचीन होगा।

यूपी की 9 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान

उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। इन सीटों पर मतगणना 23 नवंबर को होगी। वहीं चुनाव आयोग ने अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव की तारीखों का एलान नहीं किया है। प्रदेश की जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना है, उसमें कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है।

भाजपा प्रत्याशियों की अगले सप्ताह होगी घोषणा

विधानसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा उम्मीदवारों की घोषणा का इंतजार अगले सप्ताह तक खिंच सकता है। प्रत्याशियों की घोषणा से पूर्व दिल्ली में भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ मंथन का एक और दौर होने के बाद ही 21-22 अक्टूबर को नामों की घोषणा की बात कही जा रही है।

बीते रविवार उपचुनाव को लेकर दिल्ली में हुई भाजपा की अहम बैठक में प्रत्याशियों के पैनल पर शीर्ष स्तर पर चर्चा हो चुकी है। बैठक में यह भी तय किया गया था कि मीरापुर को रालोद के लिए छोड़कर पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। यह सीट पहले भी रालोद के पास ही थी।

यह भी पढ़ें: UP By Election 2024: यूपी उपचुनाव के ल‍िए भाजपा प्रत्याशियों के नामों का एलान कब, देरी की क्‍या है वजह?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।