Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में दीपावली से पहले मिलेगा बोनस, सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी!

उत्तर प्रदेश सरकार दीपावली से पहले अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने की तैयारी कर रही है। बोनस की अधिकतम सीमा 7000 रुपये हो सकती है। इसका लाभ 14.82 लाख कर्मचारियों को मिलेगा जिसमें दैनिक वेतनभोगी और वर्कचार्ज कर्मचारी भी शामिल हैं। सरकार पर इसके लिए 1025 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। जल्द ही कैबिनेट बैठक में इसकी घोषणा होने की उम्मीद है।

By Anand Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 08 Oct 2024 11:47 PM (IST)
Hero Image
दैनिक वेतनभोगी व वर्कचार्ज कर्मचारियों को भी मिलेगा।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। दीपावली से पहले राज्य के अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने की तैयारी वित्त विभाग ने शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश सरकार बोनस की घोषणा कर सकती है। 

राज्य कर्मचारियों को मिलने वाले बोनस की अधिकतम सीमा को सात हजार रुपये के दायरे में बांधा जाना तय माना जा रहा है। वहीं, भत्ता-महंगाई पर केंद्र सरकार के निर्णय का इंतजार हो रहा है।

तय प्रक्रिया के तहत बोनस की पत्रावली तैयार करने के बाद वित्त विभाग सरकार की सहमति लेगा और इसके बाद ही आदेश जारी होगा। बोनस का लाभ अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों के साथ ही दैनिक वेतनभोगी व वर्कचार्ज कर्मचारियों को भी मिलेगा। 

प्रदेश के करीब 14.82 लाख कर्मचारियों इससे लाभान्वित होंगे और इसे देने में सरकार के खजाने पर 1025 करोड़ रुपये से अधिक का बोझ पड़ेगा। माना जा रहा है कि दीपावली से पूर्व कैबिनेट की जो भी बैठक होगी, उसमें बोनस देने पर सहमति बनेगी। 

वहीं, भत्ता-महंगाई पर केंद्र सरकार के निर्णय का इंतजार हो रहा है। अनुमान है कि इसमें तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। इस बार दीपावली 31 अक्टूबर को पड़ रही है। लिहाजा, माह की समाप्ति से पूर्व बोनस और डीए के साथ वेतन देने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें: डीएम और एमएलए से बहस करने वाले अफसर का तबादला, 24 घंटे के अंदर हुई कार्रवाई

यह भी पढ़ें: सरकारी पैसों के लिए भाई-बहन ने की शादी? सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट की सच्चाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें