Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में बनेगा धनुष के आकार का ब्रिज, 22.86 करोड़ होगी लागत; आठ माह में पूरा हो जाएगा निर्माण

सीतापुर में शारदा नहर के ऊपर बो-स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। 22.86 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस सेतु के निर्माण की जिम्मेदारी राज्य सेतु निगम लिमिटेड को सौंपी गई है। आठ माह में इसके निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में सड़क संपर्क योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 08 Sep 2024 09:47 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सीतापुर में शारदा नहर के ऊपर तम्बौर से महमूदाबाद मार्ग पर लोगों की सुविधा के लिए 'बो-स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज' (स्टील के ढांचे वाला धनुष के आकार का सेतु) का निर्माण किया जाएगा। 22.86 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस सेतु के निर्माण की जिम्मेदारी राज्य सेतु निगम लिमिटेड को सौंपी गई है।

सेतु निगम ने एजेंसी के निर्धारण व कार्यावंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आठ माह में इसके निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही संपर्क का मार्ग का निर्माण भी किया जाएगा।

सीएम योगी ने दी स्वीकृति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में सड़क संपर्क की योजना पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है। इसी सिलसिले में प्रयागराज व अयोध्या में ''''बो-स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज'''' के निर्माण के बाद सीतापुर में शारदा नहर पर इसके निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है।

अयोध्या व प्रयागराज में हाल ही में इसी तकनीक पर आधारित रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण किया जा चुका है। प्रदेश में वर्ष 2017 से लेकर अभी तक 28,538 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का विकास व नवनिर्माण किया गया है। साथ ही 4,115 किलोमीटर के 46 नए राष्ट्रीय मार्ग तथा 5,604 किलोमीटर के 70 नए राज्य मार्गों के निर्माण की प्रक्रिया भी आगे बढ़ाई जा रही है।

वहीं 2,503 किलोमीटर राज्य मार्गों, 5,934 किलोमीटर प्रमुख जिला मार्गों तथा 13,849 किलोमीटर अन्य जिला मार्गों का भी निर्माण किया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें: यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी, इन दो जिलों की चीनी मिलों का होगा आधुनिकीकरण; खर्च किए जाएंगे 172.79 करोड़

इसे भी पढ़ें: एक्शन में आईं IPS चारू निगम, लापरवाही के आरोप में थाना प्रभारी को किया लाइन हाजिर