Move to Jagran APP

NDA-INDIA से दूर मायावती ने उपचुनाव में सभी सीटों पर उतारे अपने प्रत्याशी, दो मुस्लिम उम्मीदवारों पर लगाया दांव

यूपी की 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बसपा ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। बसपा ने 8 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है जबकि अलीगढ़ की खैर सीट की घोषणा स्थानीय स्तर पर की गई है। बसपा ने उपचुनाव में सवर्णों पिछड़े व वंचितों को टिकट देने के साथ ही दो सीटों पर मुस्लिमों को भी मौका दिया है।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Thu, 24 Oct 2024 09:37 PM (IST)
Hero Image
क्या उत्तर प्रदेश के उपचुनावों में करिश्मा दिखा पाएंगी BSP चीफ मायावती। जागरण
राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए गुरुवार को अधिकृत तौर पर प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। बसपा केंद्रीय कार्यालय ने आठ सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है जबकि अलीगढ़ की खैर सीट की घोषणा स्थानीय स्तर पर की गई है। हालांकि, बसपा की अधिकृत सूची जारी होने से पहले ही अधिकतर सीटों पर संबंधित प्रत्याशियों द्वारा अपना नामांकन दाखिल किया जा चुका है।

एनडीए-आइइनडीआइए से दूर रहने वाली बसपा अकेले ही सभी सीटों पर उपचुनाव लड़ रही है। बसपा ने उपचुनाव में सवर्णों, पिछड़े व वंचितों को टिकट देने के साथ ही दो सीटों पर मुस्लिमों को भी मौका दिया है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में शून्य पर सिमटने के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने कहा था कि मुस्लिम समाज को उचित प्रतिनिधित्व दिए जाने के बाद भी वे बसपा को समझ नहीं पा रहे हैं, भविष्य में सोच समझकर पार्टी उन्हें मौका देगी।

बसपा ने जहां दो मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं वहीं सपा ने उपचुनाव में चार मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए हैं। बसपा ने अंबेडकरनगर की कटेरी सीट से अमित वर्मा, प्रयागराज की फूलपुर सीट से जितेंद्र कुमार सिंह, मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से शाहनजर को उम्मीदवार बनाया है।

वहीं, कानपुर नगर की सीसामऊ सीट से वीरेंद्र कुमार शुक्ला, मैनपुरी की करहल सीट से डॉ. अवनीश कुमार शाक्य पर दांव लगाया है। मुरादाबाद की कुंदरकी सीट से रफतउल्ला उर्फ नेता छिद्दा, गाजियाबाद से परमानंद गर्ग और मीरजापुर सीट से दीपक तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, स्थानीय स्तर पर अलीगढ़ की खैर सीट के लिए डॉ. पहल सिंह को उम्मीदवार घोषित किया गया।

गुरुवार तक 71 नामांकन, शुक्रवार-अंतिम दिन

उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए गुरुवार को 37 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया। इसी के साथ उपचुनाव के लिए पर्चा भरने वाले उम्मीदवारों की संख्या 71 पहुंच गई है। उपचुनाव के लिए शुक्रवार तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, जबकि मतदान 13 नवंबर को होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मीरापुर (मुजफ्फरनगर) विधानसभा के लिए छह प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है, इसके साथ ही इस क्षेत्र से पर्चा भरने वाले प्रत्याशियों की संख्या 17 पहुंच गई है। वहीं, कुदंरकी (मुरादाबाद) के लिए पांच प्रत्याशियों ने पर्चा भरा। इस क्षेत्र से अब तक सात प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।

गाजियाबाद विधानसभा के लिए चार, खैर (अलीगढ़), करहल (मैनपुरी), सीसामऊ (कानपुर नगर) विधानसभा के लिए दो-दो प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। फूलपुर (प्रयागराज) विधानसभा के लिए नौ, कटेहरी (अंबेडकरनगर) विधानसभा के लिए तीन, मझवां (मीरजापुर) विधानसभा के लिए चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।