Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के दो हजार गांवों में बनाई जाएगी पक्की सड़क, केंद्रीय बजट में 40 हजार करोड़ रुपये मिलने की संभावना

उत्तर प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 40 हजार करोड़ रुपये मिलने की संभावना है। केंद्रीय बजट में इसकी स्पष्ट झलक दिखाई दी है। इस राशि से नए राष्ट्रीय व राजमार्गों का विकास किया जा सकेगा। बजट में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के चौथे चरण को शुरू करने के प्रावधान के बाद प्रदेश के गांवों में 2000 नई सड़कें बनाने का रास्ता भी साफ हो गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 24 Jul 2024 02:53 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय बजट से सड़कों के लिए मिलेंगे 40 हजार करोड़।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पिछली बार की तुलना में इस बार केंद्रीय बजट में सड़कों के लिए 15 हजार करोड़ रुपये अधिक मिले हैं। इस राशि से नए राष्ट्रीय व राजमार्गों का विकास किया जा सकेगा। 

बजट में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के चौथे चरण को शुरू करने के प्रावधान के बाद प्रदेश के गांवों में 2,000 नई सड़कें बनाने का रास्ता भी साफ हो गया है। उत्तर प्रदेश में मौजूदा समय में 11,737 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। 

इस बार बजट में 15,000 हजार करोड़ ज्यादा

पिछले वित्तीय वर्ष में प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए केंद्र सरकार ने 25 हजार करोड़ रुपये जारी किए थे। इस बार बजट में 15,000 हजार करोड़ ज्यादा मिलने से नए राष्ट्रीय राजमार्गों को विकसित किया जा सकेगा। 

वहीं, बजट में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के चौथे चरण को शुरू करने का भी प्रावधान किया है। इससे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण को गति मिलेगी। 

2000 नई सड़कों के निर्माण का रास्ता साफ

पीएमजीएसवाई के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की 2000 नई सड़कों के निर्माण का रास्ता भी साफ हो गया है। प्रदेश में 250 से अधिक आबादी वाले गांवों की अधिकतर सड़कों को नाबार्ड की मदद से बनाया जा रहा है। 

एक किलोमीटर से कम लंबी सड़कों को लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत बनाया जा रहा है। बजट को लेकर लोनिवि के अधिकारियों का कहना है कि पीएमजीएसवाई के चौथे चरण से प्रदेश में ग्रामीण सड़कों के विस्तार में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: केंद्रीय बजट से यूपी की छोटी इकाइयों को बड़ी राहत, बिना गारंटी मिल सकेगा लोन

यह भी पढ़ें: Budget 2024: केंद्रीय बजट से यूपी के युवाओं को मिलेगा बड़ा लाभ, 20 लाख युवाओं के सपने होंगे पूरे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर