Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: केंद्रीय बजट से यूपी के युवाओं को मिलेगा बड़ा लाभ, 20 लाख युवाओं के सपने होंगे पूरे

केंद्रीय बजट से यूपी के युवाओं के भी सपने पूरे हो सकेंगे। प्रधानमंत्री पैकेज के तहत राज्य सरकार व उद्योग के सहयोग से कौशल प्रशिक्षण की नई योजना चलाई जाएगी। व्यावसायिक शिक्षा कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल के अनुसार कमजोर तबके के युवाओं को इससे बड़ी राहत मिलेगी। रोजगार के नए-नए अवसर मिलेंगे और कौशल विकास का प्रशिक्षण पाकर युवा स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित होंगे।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 24 Jul 2024 01:31 AM (IST)
Hero Image
20 लाख युवाओं को मिलेगा कौशल विकास का प्रशिक्षण।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। केंद्रीय बजट से उत्तर प्रदेश के युवाओं के भी सपनों को पंख लगेंगे। प्रधानमंत्री पैकेज के तहत राज्य सरकार व उद्योग के सहयोग से कौशल प्रशिक्षण की नई योजना चलाई जाएगी। 

पांच वर्षों की अवधि में इसमें 20 लाख युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की सूरत भी संवारी जाएगी। एक हजार आईटीआई का उन्नयन होगा। उद्योग की कौशल संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा। नई जरूरतों के अनुसार पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

मॉडल कौशल ऋण योजना को किया गया संशोधित

व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल कहते हैं कि आम बजट से प्रदेश के युवाओं को बड़ा लाभ मिलेगा। मॉडल कौशल ऋण योजना को संशोधित किया गया है। 

प्रतिवर्ष करीब 25 हजार छात्रों को इससे मदद मिल सकेगी। कमजोर तबके के युवाओं को इससे बड़ी राहत मिलेगी। रोजगार के नए-नए अवसर मिलेंगे और कौशल विकास का प्रशिक्षण पाकर युवा स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित होंगे। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले से ही कौशल विकास पर पूरा जोर दिया जा रहा है। वर्ष 2023-24 में 2.08 लाख युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण और 1.21 लाख युवाओं को रोजगार दिलाया गया। वहीं पिछले सात वर्षों में योगी सरकार ने 16.38 लाख युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाया और 5.69 लाख युवाओं को रोजगार भी दिलाया है।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: अब सरकार बदलेगी BSNL की सूरत, टेलीकॉम सेक्टर को मिला 1.28 लाख करोड़ का बजट

यह भी पढ़ें: Budget 2024: ई-कॉमर्स के जरिये निर्यात बढ़ाने के लिए बनाए जाएंगे हब, प्रमुख कार्गो केंद्रों के पास होंगे स्थापित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर