Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश के इतिहास में पहली बार: बिजली भी पैदा करेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, 450 मेगावाट विद्युत उत्पादन की तैयारी

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे देश का पहला सोलर एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है जो पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ बिजली भी पैदा करेगा। 1700 हेक्टेयर का सोलर पार्क विकसित करने की तैयारी की जा रही है जिससे 450 मेगावाट ऊर्जा उत्पादन होगा। औद्योगिक विकास मंत्री नन्दी ने कहा कि सरकार इस सोलर प्रोजेक्ट को लेकर गंभीर है और हम निवेशकों के हितों का पूरा ख्याल रखेंगे।

By Anand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 09 Aug 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
बिजली भी पैदा करेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ बिजली भी पैदा करेगा। इटावा से चित्रकूट तक 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के किनारे 25 हजार से अधिक पौधे लगाने के साथ ही 1700 हेक्टेयर का सोलर पार्क भी विकसित किया जाएगा। सोलर पार्क के जरिए 450 मेगावाट ऊर्जा उत्पादन की तैयारी है।

पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) पर विकसित होने वाले सोलर पार्क के लिए निवेशकों को 25 वर्ष के लिए पट्टे पर भूमि आवंटित की जाएगी। उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के पहले सोलर एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए शुक्रवार को स्टेक होल्डर (हितधारकों) और सौर ऊर्जा विशेषज्ञों के साथ औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी व मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने संवाद किया और उन्हें राज्य सरकार की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

क्या बोले औद्योगिक विकास मंत्री?

औद्योगिक विकास मंत्री नन्दी ने कहा कि सरकार इस सोलर प्रोजेक्ट को लेकर गंभीर है और हम निवेशकों के हितों का पूरा ख्याल रखेंगे। सोलर पार्क के लिए 15 हजार रुपये प्रति एकड़ लीज पर उपलब्ध कराई जाने वाली भूमि पर सरकार के पक्ष को स्पष्ट करते हुए मंत्री ने कहा कि निवेशकों के हित में इस शर्त को भी हटाने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था बनाने का सरकार का संकल्प है और इस लक्ष्य को पाने के लिए हम हर रुकावट को दूर करेंगे।

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सोलर एक्सप्रेसवे पहला और अनोखा प्रयोग है। 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सोलर पार्क विकसित करने का हमारा प्रयास है। उन्होंने सुरक्षा को लेकर निवेशकों की आशंका को दूर करते हुए बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर थ्री लेयर सिक्योरिटी है। एक्सप्रेसवे के किनारे 1500 हेक्टेयर भूमि के दोनों ओर तारबंदी भी है।

यूपी पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष गोयल ने भी निवेशकों की जिज्ञासाओं का समाधान किया और सौर ऊर्जा नीति के तहत दिए जाने वाले प्रोत्साहन की जानकारी दी। ग्लोबल एनर्जी एलायंस फार पीपुल एंड प्लेनेट (जीईएपीपी) के सुमित कुमार ने एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट पर किए गए अध्ययन की जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि एक्सप्रेसवे की पूरी मैपिंग की जा चुकी है। एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर 12-15 मीटर चौड़ाई में सोलर पार्क विकसित किए जाएंगे।

प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत करीब 2500 करोड़ रुपये आएगी। निवेशक अपनी लागत का आकलन कर पांच साल से लेकर 25 वर्ष के लिए पीपीए कर सकते हैं। प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने की मियाद 18 माह रखी गई है। औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव अनिल सागर ने कहा सरकार की निवेश नीतियों के तहत सभी रियायतें दी जाएंगी। यूपीडा के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने प्रोजेक्ट की जानकारी निवेशकों से साझा की। इस मौके पर विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों ने सोलर पार्क पर अपनी प्रस्तुति भी दी।

ये भी पढ़ें - 

UP News: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर ट्रक चालक के ब्रेक लगाने से पीछे से घुसी कार, तीन घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें