Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras 2022: लखनऊ में दो साल बाद धनतेरस पर उमड़े खरीदार, 2500 करोड़ का हुआ कारोबार

Dhanteras 2022 लखनऊ सर्राफा बाजार करीब 500 करोड़ का रहा। चौक सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद महेश्वरी ने बताया कि दोनों दिन मिला करीब शहर में करीब 50 करोड़ का कारोबार हुआ। दो दिनों में लखनऊ जिले में 150 करोड़ से अधिक रेडीमेड साड़ियों सहित अन्य कपड़ों की बिक्री हुई।

By Jitendra Kumar UpadhyayEdited By: Vikas MishraUpdated: Mon, 24 Oct 2022 07:59 AM (IST)
Hero Image
Dhanteras 2022: धनतेरस के दूसरे दिन रविवार को खूब धनवर्षा हुई

Dhanteras 2022: लखनऊ, जागरण संवाददाता। धनतेरस के दूसरे दिन रविवार को धनवर्षा हुई तो व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। सुबह से चला खरीदारी का दौर देर शाम तक चलता रहा। बर्तन बाजार, सर्राफा बाजार से लेकर आटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स की दुकानों पर देर शाम तक ग्राहकों की भीड़ रही। चौक से लेकर अमीनाबाद, निशातगंज, महानगर, हजरतगंज, आलमबाग, आशियाना व अलीगंज समेत शहर में हर ओर बाजार ग्राहकों से गुलजार रहे। व्यापारियों के मुताबिक दो दिनों के धनतेरस पर सभी सेक्टरों का मिलाकर करीब 2,500 करोड़ से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है।

100 करोड़ की आतिशबाजीः लखनऊ आतिशबाजी व्यापार कल्याण समिति के अध्यक्ष महेश गुप्ता ने बताया कि इस बार आवाज वाले पटाखे कम बिके। टिक टाक, रियों थ्रीडी फैंटैसी फिश, हाट गर्ल ,मिलन के नाम से पटाखे लोगों की पहली पसंद बने रहे।

500 करोड़ का रहा सर्राफा बाजारः लखनऊ सर्राफा बाजार करीब 500 करोड़ का रहा। चौक सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद महेश्वरी ने बताया कि दोनों दिन मिला करीब शहर में करीब 50 करोड़ का कारोबार हुआ जबकि जिले में 500 करोड़ के पार कारोबार का अनुमान है। आलमबाग के सर्राफा एसोसिएशन के चेयरमैन राम कुमार वर्मा ने बताया कि देर शाम आभूषणों के साथ सिक्कों की खरीदारी होती रही। आलमबाग में 12 लाख की सोलिटियन हीरे की अंगूठी बिकी है। चौक में सर्राफ कारोबारी सिद्धार्थ जैन ने बताया कि सबसे महंगा साढ़े पांच लाख का हार बिका है।

40 करोड़ के मोबाइल फोन बिके: शहर के श्रीराम टावर व नाका हिंडोला समेत सभी प्रमुख मोबाइल बाजारों में जबरदस्त भीड़ नजर आई। दो दिनों में करीब 30 से 40 करोड़ का कारोबार रहा। लखनऊ मोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज जौहर ने बताया कि धनतेरस से लेकर भाई दूज तक 50 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है। नाका हिंडोला के व्यापारी मन्नू तेजवानी ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले दो से तीन गुना कारोबार हुआ है।

400 करोड़ के इलेक्ट्रानिक्स व फर्नीचरः दीपावली पर्व पर इस बार देसी झालरों ने करीब 90 प्रतिशत फीसद बाजार पर कब्जा रहा। कारोबारी अनुराग साहू ने बताया कि 80 करोड़ रुपये का कारोबार अभी तक हुआ है। राजाजीपुरम के व्यापारी नितीश बंसल ने बताया कि इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर में वाशिंग मशीन, टीवी, फ्रिज, एलईडी, फर्नीचर समेत सभी उत्पादों की बिक्री करीब 400 करोड़ के पार होने का अनुमान है।

150 करोड़ के पार कपड़ा बाजारः रविवार को सुबह से चला खरीदारी का दौर देर शाम भारत की जीत के बाद और तेज हो गया। दो दिनों में लखनऊ जिले में 150 करोड़ से अधिक रेडीमेड, साड़ियों सहित अन्य कपड़ों की बिक्री हुई। उत्तर प्रदेश कपड़ा उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष अशोक मोतियानी ने बताया कि दीपावली के बाद सहालग का दौर शुरू होगा। इसके चलते कपड़ा बाजार और रेडीमेड गारमेंटस का कारोबार हुआ है। करीब 50 करोड़ का करोबार शहर में और जिले में 150 करोड़ के करीब कारोबार का अनुमान है।

बर्तन बाजार 25 करोड़ के पारः शनिवार को शुरू हुआ बर्तनों की खरीदारी का दौर रविवार को देर शाम तक जारी रहा। स्टील के साथ ही इस बार पीतल, तांबा के बर्तनों की खूब खरीदारी हुई। लखनऊ मेटल मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिश्चंद्र अग्रवाल ने बताया कि इस बार पिछले साल के 16 करोड़ के कारोबार से करीब चार करोड़ अधिक का कारोबार शहर में हुआ। लखनऊ जिले में यह आंकड़ा 25 करोड़ के पार पहुंच गया।

700 करोड़ के वाहन बिकेः कानपुर रोड के वाहन शोरूम के संचालक मंजीत तलवार ने बताया कि इस बार वाहनों की बुकिंग लंबी होने के कारण धनतेरस के अनुरूप कारोबार कम हुआ। बावजूद इसके रविवार को वाहनों की डिलेवरी खूब हुई। शाहजनफ रोड के कार शोरूम के सहायक प्रंबधक सेल्स दयानंद मौर्या ने बताया कि सुबह से शाम तक करीब 100 के करीब कारों की डिलिवरी हुई।

आलमबाग बस अड्डे के पास कार शोरूम के सेल्स एक्जीक्यूटिव कुंवर प्रताप सिंह ने बताया कि देर शाम तक 50 से अधिक कारों कर डिलिवरी दी गई। सिंगार नगर के शोरूप के सेल्स एक्जीक्यूटिव ललित ने बताया कि शाम तक 30 से अधिक कारों की डिलिवरी हुई। अन्य वाहनों को मिला कर जिले मे करीब 700 करोड़ के करीब का कारोबार होने की उम्मीद है। शाम तक 450 कारों और 431 दो पहिया वाहनों को ब्योरा परिवहन विभाग के वाहन फोर साफ्टवेयर पर पहुंच गया था।

एक करोड़ के अधिक के तीन वाहन बिकेः कारों में एक करोड़ से अधिक कीमत वाली तीन कारों की बिक्री दर्ज की गई। ये सभी कारें बीएमडब्लू के अलग-अलग माडल की रही। इसके अलावा आठ लाख से 20 लाख वाली कारों की धूम रही। दो पहिया वाहनों में 150 वाहन डेढ़ लाख से अधिक कीमत वाले बिके। दो पहिया वाहनों में स्कूटी की खूब डिमांड दिखी। कोई अपनी पत्नी को तो अधिकांश जगह लोग अपनी बेटियों को इस दीपावली पर स्कूटी गिफ्ट करते नजर आए। 90 हजार तक वाली स्कूटी की विशेष डिमांड रही।

250 करोड़ पहुंच गया मेवे और मिठाई का कारोबारः मिठाई से अधिक इस बार ड्राई फ्रूटस के गिफ्ट पैक का कारोबार रहा। इनमें भी 500 रुपये से लेकर 10 हजार रुपए तक वाले गिफ्ट पैक बाजार में लोगों के आकर्षण का केंद्र बने रहे। अमीनाबाद में ड्राईफ्रूट्स के व्यापारी अमित अग्रवाल ने बताया कि नकली खोआ के चलते मेवे का कारोबार लगातार बढ़ रहा है। यह गिफ्ट पैक 800 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक में उपलब्ध रहे। चौक व्यापारी विनीत गुप्ता के अनुसार इस बार मेवे और मिठाई का कारोबार 250 करोड़ तक पहुंच गया है।

बिक्री पर एक नजरः आटोमोबाइल - 600-700 करोड़रियल एस्टेट - 400-500 करोड़ज्वेलरी/निवेश - 300-600 करोड़इलेक्ट्रानिक्स - 150-200 करोड़फर्नीचर - 200 से 250 करोड़मिठाई/ड्राईफ्रट्स - 200-250 करोड़कपड़ा - 100 से 150 करोड़बर्तन - 25 से 30 करोड़मोबाइल - 40 करोड़पटाखा - 40 से 80 करोड़सजावट व लाइट - 50-80 करोड़