Move to Jagran APP

स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली सीट पर 12 जुलाई को होगा उपचुनाव, भाजपा का MLC सीट जीतना तय!

UP Politics भारत निर्वाचन आयोग ने समाजवादी पार्टी व विधान परिषद की सदस्यता से त्यागपत्र देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी है। यह सीट विधानसभा क्षेत्र कोटे की है। इसमें विधानसभा के सदस्य ही वोट डालते हैं। ऐसे में संख्या बल के हिसाब से यह सीट भाजपा के खाते में जाना तय है।

By Shobhit Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Published: Tue, 18 Jun 2024 07:50 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 07:50 PM (IST)
स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट का उपचुनाव 12 जुलाई को

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। भारत निर्वाचन आयोग ने समाजवादी पार्टी व विधान परिषद की सदस्यता से त्यागपत्र देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी है। यह सीट विधानसभा क्षेत्र कोटे की है। इसमें विधानसभा के सदस्य ही वोट डालते हैं। ऐसे में संख्या बल के हिसाब से यह सीट भाजपा के खाते में जाना तय है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी है। उनका कार्यकाल छह जुलाई, 2028 तक था।

25 जून से शुरू होंगे नामांकन

उन्होंने बताया कि 25 जून मंगलवार को नामांकन शुरू होंगे। दो जुलाई को नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि है। तीन जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। पांच जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान 12 जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। इसके बाद शाम पांच बजे से मतगणना कराई जाएगी।

मौजूदा समय में विधानसभा में भाजपा के अकेले 249 विधायक हैं जबकि सपा के 104 हैं। ऐसे में इस उपचुनाव में भाजपा की जीत सुनिश्चित है। ऐसी भी संभावना है कि सपा इस चुनाव में अपना उम्मीदवार ही न उतारे, ऐसे में भाजपा के प्रत्याशी का निर्विरोध निर्वाचन भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा में झटके के बाद अलर्ट मोड में भाजपा, यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू; समीक्षा के लिए दिग्गजों ने डाला डेरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.