Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में 250 की आबादी वाले मजरे को भी मिलेगी पक्की सड़क, मुख्यमंत्री योगी ने दिए निर्देश

UP Cabinet Meeting - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के हर गांव कस्बा और मजरा तक पक्की सड़क की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। इसके लिए जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन मिलकर प्रस्ताव तैयार करेंगे। सरकार के पास बजट की कमी नहीं है। सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के अभियान को दो चरणों में पूरा किया जाएगा।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 01 Oct 2024 11:23 PM (IST)
Hero Image
250 लोगों का भी मजरा होगा, तो मिलेगी पक्की सड़क की सुविधा: मुख्यमंत्री

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब 250 लोगों के मजरा को भी पक्की सड़क की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही नई सड़कों व सेतुओं के निर्माण के लिए जनप्रतिनिधि व जिला प्रशासन मिलकर प्रस्ताव तैयार करेंगे। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के हर गांव, कस्बा व मजरा तक लोगों को पक्की सड़क की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। इसके लिए सरकार के पास बजट की कमी नहीं है।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सांसदों व विधायकों से नई सड़क, बाईपास, पुल व पुलिया के निर्माण और मरम्मत के लिए अगले 15 दिन में प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। 

उन्होंने कहा कि हर जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में अच्छी सड़कें होनी चाहिए। इसके लिए सांसद और विधायकों को भी प्रयास करना होगा। कहा कि जनप्रतिनिधि अपने जिले के प्रभारी मंत्री की उपस्थिति में कोर कमेटी व जिला प्रशासन के साथ मिलकर प्रस्ताव तैयार करें।

जनप्रतिनिधि तैयार करें प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों में बाईपास की जरूरत है वहां के जनप्रतिनिधि उसके संबंध में प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने यह भी कहा कि धार्मिक, आध्यात्मिक, ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्रों के संपर्क मार्गों के लिए बजट की कमी नहीं है। पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए ऐसे क्षेत्रों की सड़कों का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण किया जाना जरूरी है। उन्होंने सभी औद्योगिक, लाजिस्टिक पार्कों व चीनी मिल परिक्षेत्रों में संपर्क मार्ग बनाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने विधायकों से कहा कि यदि कहीं भी तहसील और ब्लाक मुख्यालय दो लेन मार्ग से नहीं जुड़ें हैं तो उसकी तत्काल सूचना देें, जिससे कार्ययोजना में उसे भी शामिल किया जा सके। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में ‘मैत्री द्वार’ के निर्माण के लिए जनप्रतिनिधियों से प्रस्ताव मांगे हैं। 

मुख्यमंत्री ने सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के अभियान को दो चरणों में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। पहले चरण में 10 अक्टूबर तक त्योहारों के मद्देनजर धार्मिक स्थलों को जाने वाले 627 मांगों को गड्ढा मुक्त किया जाएगा। 

दूसरे चरण में 31 अक्टूबर तक प्रदेश के 44,399 किलोमीटर मार्गों को गड्ढा मुक्त किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ओवरलोड भारी वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी में आईटी सेक्टर को भी मिला उद्योग का दर्जा, योगी कैबिनेट ने दी हरी झंडी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें