Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी में बिजली चोरी व बकाया वसूली के लिए चलाया जाएगा अभियान, विद्युत मंत्री ने जारी किए निर्देश

UP Electricity उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी और बकाया के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने विद्युत व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए हैं कि बिजली चोरी रोकने के लिए सघन अभियान चलाया जाए और बड़े बकायेदारों से वसूली के प्रयास तेज किए जाएं। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों से विद्युत चोरी की शिकायतें ज्यादा आ रही हैंवहां अभियान चलाया जाए।

By Anand Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 13 Sep 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बिजली चोरी रोकने के लिए सघन अभियान चलाने और बड़े बकायेदारों से वसूली के प्रयास तेज करने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया है।

शुक्रवार को शक्तिभवन में विद्युत व्यवस्था व आपूर्ति की समीक्षा के दौरान ऊर्जा मंत्री ने साफ कहा कि प्रदेश में व्यापक पैमाने पर बिजली चोरी हो रही है, जिससे राजस्व को भारी नुकसान हो रहा है साथ ही विद्युत आपूर्ति पर भी इसका असर पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों से विद्युत चोरी की शिकायतें ज्यादा आ रही हैं या विद्युत लोड व लाइनलास बढ़ा है, वहां सघन चेकिंग अभियान चलाकर विद्युत चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

बिजली चोरी के खिलाफ चलेगा अभियान

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हमें हर हाल में संगठित रूप से हो रही विद्युत चोरी को रोकना है। बड़े बकायेदारों से बकाया वसूली के प्रयास तेज किए जाएं।

उन्होंने सभी डिस्काम के विद्युत कार्मिकों को निर्देश दिया कि स्थानीय स्तर पर विद्युत समस्याओं के समाधान के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। उपभोक्ताओं को समय से विद्युत संयोजन मिले, इसके लिए सभी डिस्काम में पर्याप्त संख्या में मीटर और ट्रांसफार्मर की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए।

ऊर्जा मंत्री ने विभाग के सभी स्थानांतरित अधिकारियों व कार्मिकों को शीघ्र अपनी तैनाती स्थल पर प्रभार लेने का निर्देश दिए। कहा, मुख्य अभियंता या अधीक्षण अभियंता स्तर पर स्थानांतरित कार्मिक को रोकने का कोई बहाना नहीं होना चाहिए। ऊर्जा मंत्री ने फिरोजाबाद में वर्षा के कारण दो दिन तक बाधित विद्युत आपूर्ति की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए स्थलीय निरीक्षण के लिए मुख्यालय से टीम भेजने के निर्देश दिये।

विद्युत आपूर्ति के समाधान के लिए जारी किए निर्देश

पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी में 33 केवी में खराबी आने से बाधित विद्युत आपूर्ति के स्थाई समाधान निकालने के भी निर्देश उन्होंने एमडी मध्यांचल को दिए। बैठक में यूपीपीसीएल के अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल सहित सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशक, मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंताओं ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

इसे भी पढ़ें: UP News: राजस्व विभाग के 11 हजार से ज्यादा पदों पर जल्द होंगी भर्तियां, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर