Move to Jagran APP

Lucknow News : पांच करोड़ रुपये की नकदी मिली, 150 करोड़ के अघोषित लेनदेन का पता चला

UP News एमआइ ग्रुप के खिलाफ सुलतानपुर रोड पर करीब 200 करोड़ रुपये की जमीन को गलत तरीके से हथियाने की शिकायत के बाद जांच हुई है। आयकर विभाग ने शिकायत के बाद एमआइ ग्रुप की घोषित आय और संपत्तियों का रिकार्ड खंगाला । एमआइ ग्रुप के लखनऊ बाराबंकी और सुलतानपुर के ठिकानों पर बुधवार सुबह से छापेमारी शुरू की गई।

By Nishant Yadav Edited By: Mohammed Ammar Updated: Fri, 25 Oct 2024 10:06 PM (IST)
Hero Image
महंगी संपत्तियों को कम कीमत पर खरीदा गया
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अवैध फंडिंग और टैक्स चोरी को लेकर आयकर विभाग की एमआइ ग्रुप के खिलाफ जांच शुक्रवार को भी जारी रही। आयकर विभाग को एमआइ ग्रुप के आफिस से करीब पांच करोड़ रुपये की नकदी मिली है। इतना ही नहीं लगभग 150 करोड़ रुपये के अघोषित लेनदेन के दस्तावेज आयकर विभाग के हाथ लगे हैं।

इसमें पूर्व आइएएस राकेश बहादुर के अलावा कई और अधिकारी शामिल हैं। आयकर की टीम ने नोएडा में राकेश बहादुर के साथ एमआइ ग्रुप के मालिक बिल्डर मो. कादिर अली से पूछताछ की है। राकेश बहादुर की मुश्किल और बढ़ सकती है। आयकर विभाग ने उनसे एमआइ ग्रुप के अलावा अन्य क्षेत्रों में किए गए निवेश को लेकर पूछताछ की है।

जमीन हड़पने के बाद हुई जांच तो पता चला 

एमआइ ग्रुप के खिलाफ सुलतानपुर रोड पर करीब 200 करोड़ रुपये की जमीन को गलत तरीके से हथियाने की शिकायत के बाद जांच हुई है। आयकर विभाग ने शिकायत के बाद एमआइ ग्रुप की घोषित आय और संपत्तियों का रिकार्ड खंगाला । एमआइ ग्रुप के लखनऊ, बाराबंकी और सुलतानपुर के ठिकानों पर बुधवार सुबह से छापेमारी शुरू की गई। कुल 16 ठिकानों पर छापेमारी के लिए 25 टीमों को लगाया गया है।

महंगी संपत्तियों को कम कीमत पर खरीदा गया

लखनऊ में एमआइ ग्रुप के हजरतगंज स्थित आफिस के कंप्यूटर की जांच हुई तो उसमें पूर्व आइएएस राकेश बहादुर सहित कई अधिकारियों की काली कमाई के निवेश का पता चला है। कागजों पर महंगी संपत्तियों को कम कीमत पर खरीदा गया। जबकि अधिकांश लेनदेन नकद के रूप में किया गया। इसका कोई हिसाब तक एमआइ ग्रुप ने अपनी घोषित आय में नहीं दिया है।

पूर्व आइएएस राकेश बहादुर के नोएडा के जेपी ग्रीन टाउनशिप स्थित विला में आयकर विभाग ने एमआइ ग्रुप में निवेश किए गए दस्तावेज आयकर विभाग को मिले हैं। आयकर विभाग ने लखनऊ और नोएडा में कम कीमत पर खरीदी गई संपत्तियों के कई कागजात बरामद किए हैं। इसमें अधिकांश बेनामी संपत्तियां हैं, जिनको अधिकारियों ने दूसरों के नाम पर खरीदा गया है। वहीं, एमआइ ग्रुप से जुड़े अंकुर ट्रेडर्स की जांच आयकर विभाग ने देर रात पूरी कर ली।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।