Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! गोरखपुर के इस मसाला फैक्ट्री में मिलावट का खेल, जांच में मिले बांझपन और कैंसर देने वाले तत्व

गोरखपुर में बनने वाले मसाले में मिलावट के खेल का पर्दाफाश हो गया। जांच के लिए लिए आनंद मसाले ब्रांड के नौ नमूने नोएडा भेजे गए थे जिनमें मिर्च पाउडर का नमूना फेल हो गया। डॉक्टरों के अनुसार जांच में मिले तत्व कीटनाशक हैं जिनसे बांझपन और कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा रहता है। प्रशासन ने मुकदमा दर्ज कराने की बात कही है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 29 Jul 2024 02:12 AM (IST)
Hero Image
आनंद मसाले के मिर्च पाउडर में मिला कीटनाशक।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। कैंपियरगंज में बनने वाले आनंद मसाले ब्रांड के मिर्च पाउडर में कीटनाशक कार्बेंडाजिम की मात्रा मिली है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने मिर्च पाउडर की बिक्री पर रोक लगाते हुए इसे नष्ट कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराएगा। इसकी भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सिंगापुर समेत कुछ देशों में भारत से भेजे गए मसालों में कीटनाशक की मात्रा मिलने की पुष्टि के बाद बिक्री रोक दी गई थी। इसके बाद पूरे देश में मसालों का नमूना लिया गया था।

मिर्च पाउडर में कार्बेंडाजिम की मात्रा

जिले में मसाले के नौ नमूने लेकर जांच के लिए नोएडा भेजे गए थे। अब जांच की रिपोर्ट आ गई है। आठ नमूने जांच में पास हो गए, लेकिन आनंद मसाले के मिर्च पाउडर में कीटनाशक कार्बेंडाजिम की मात्रा मिली है। 

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी हितेंद्र मोहन त्रिपाठी ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। यह है कार्बेंडाजिमकार्बेंडाजिम कवकनाशी है। इसका उपयोग कद्दूवर्गीय फसलों, फलियों, सलाद, सूरजमुखी, धान, फलों व सब्जियों पर होने वाले फफूंद जनित रोगों जैसे धब्बे, पाउडरी फफूंद, झुलसा, सड़न आदि के नियंत्रण के लिए किसान करते हैं। 

कोटकार्बेंडाजिम कीटनाशक है। यह गुणसूत्र विखंडन को बाधित करने में सक्षम है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से बांझपन और कैंसर हो सकता है। यह कवकनाशी है। इसका उपयोग मसालों में करना गलत है। मसालों की समय-समय पर जांच जरूरी है।

-डाॅ. अखिलेश सिंह, वरिष्ठ फिजिशियन

मसाले में करते हैं धड़ल्ले से उपयोग

मसाले को ज्यादा समय तक अच्छा रखने के लिए फैक्ट्री संचालक इसका धड़ल्ले से उपयोग करते हैं। मिर्च पाउडर में इसकी मात्रा ज्यादा मिली है।

यह भी पढ़ें: आईएएस की तैयारी करने गई थी श्रेया, टीवी पर देखी बेटी की मौत की खबर तो परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़

यह भी पढ़ें: परिवार को परेशान न करो... आ रहा हूं, बलिया वसूली कांड का फरार एसओ पन्नेलाल घर से गिरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें