Move to Jagran APP

UP News: CBI ने रेलवे के इंजीनियर को 5 लाख की र‍िश्वत लेते दबोचा, घूस देने आए ठेकेदार पिता-पुत्र भी ग‍िरफ्तार

सीबीआई ने जालौन में बीएसएनएल के मंडल अभियंता को घूस लेते गिरफ्तार करने के बाद लखनऊ में रेलवे इंजीनियर पर शिकंजा कसा। चारबाग स्थित रेलवे निर्माण संगठन के कार्यालय से उत्तर रेलवे के उप मुख्य अभियंता हरीश कुमार को पांच लाख रुपये घूस लेते पकड़ा। सीबीआई ने उप मुख्य अभियंता को घूस देने आए मथुरा के कोसी कलां निवासी ठेकेदार प‍िता-पुत्र को भी गिरफ्तार किया है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
CBI ने उत्तर रेलवे के उप मुख्य अभियंता को पांच लाख रुपये घूस लेते पकड़ा।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। भ्रष्टाचार की शिकायतों पर सीबीआई की कार्रवाई का सिलसिला जारी है। सीबीआई ने जालौन में बीएसएनएल के मंडल अभियंता वेद प्रकाश को घूस लेते गिरफ्तार करने के बाद लखनऊ में रेलवे इंजीनियर पर शिकंजा कसा। चारबाग स्थित रेलवे निर्माण संगठन के कार्यालय से उत्तर रेलवे के उप मुख्य अभियंता हरीश कुमार को पांच लाख रुपये घूस लेते पकड़ा। सीबीआई ने उप मुख्य अभियंता को घूस देने आए मथुरा के कोसी कलां निवासी ठेकेदार वीरेन्द्र तोमर व उसके बेटे वीरेन्द्र तोमर को भी गिरफ्तार किया है।

सीबीआई ने आरोपितों के लखनऊ, जौनपुर व कोसी कलां स्थित ठिकानों पर छापेमारी में 52 लाख रुपये नकद, संपत्तियों के कई दस्तावेज, बैंक लाकर की चाबियां, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण व कई संदिग्ध दस्तावेज भी बरामद किए हैं, जिन्हें लेकर आगे की छानबीन की जा रही है।

आय से अधिक संपत्ति के मामले में भी कस सकता है शिकंजा

रेलवे के उप मुख्य अभियंता के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति के मामले में भी शिकंजा कस सकता है। सीबीआई प्रवक्ता के अनुसार एक ठेकेदार वीरेन्द्र तोमर की फर्म के बकाया भुगतान को जल्द दिलवाने के लिए उप मुख्य अभियंता से डील हुई थी। आरोपित उप मुख्य अभियंता ने भुगतान के लिए पक्षपात करने व प्रक्रिया को जल्द पूरा कराने के बदले पांच लाख रुपये रिश्वत की मांग की थी।

यह भी पढ़ें: UP News: घूसखोरी में गिरफ्तार DCF सचिव को भेजा गया जेल, व‍िजि‍लेंस ने भेजी र‍िपोर्ट; जल्द निलंबन की कही बात

सीबीआई कर रही पूरे मामले की जांच 

सीबीआई ने उत्तर रेलवे, लखनऊ कर्मचारियों व निजी व्यक्ति समेत कुल 10 आरोपितों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की है। आरोप है कि निजी ठेकेदारों के साथ षड्यंत्र के तहत उत्तर रेलवे के हजरतगंज स्थित कार्यालय में तैनात अधिकारी व कर्मचारी बकाया भुगतानों में फेरबदल व अनुचित पक्षपात कर रहे थे। सीबीआई पूरे मामले की पड़ताल कर रही है। जल्द कुछ अन्य रेलवे अधिकारियों व कर्मियों की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं। सीबीआई आरोपियों को गुरुवार को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करेगी।

यह भी पढ़ें: श्रमजीवी एक्सप्रेस की एसी बोगी में रौब के साथ बैठे दो युवक, TTE ने पूछा- सांसद कौन है? तो उड़ गई हवाइयां, फिर…

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।