Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उन्नाव में बनेगा चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का परिसर, युवाओं को मिलेंगे बेहतर शिक्षा के अवसर

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के उन्नाव में 63 एकड़ में अपना नया परिसर स्थापित करने जा रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों को प्राधिकार पत्र सौंप दिया है। यह परिसर लखनऊ-कानपुर हाई-वे पर हसनगंज तहसील के परसंदन गांव में बनाया जाएगा। इस कदम का उद्देश्य युवाओं को प्रदेश में ही उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना है।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
उन्नाव में बनेगा चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का परिसर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। निजी क्षेत्र के श्रेष्ठ चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का परिसर के उन्नाव में खोले जाने का रास्ता साफ हो गया है। गुरुवार को उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने इस विश्वविद्यालय के अधिकारियों को प्राधिकार पत्र सौंप दिया।

अब लखनऊ-कानपुर हाई-वे पर हसनगंज तहसील के परसंदन गांव में जल्द इसका निर्माण होगा। 63.53 एकड़ जमीन पर इसका भव्य परिसर स्थापित किया जाएगा। युवाओं को प्रदेश में ही उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए यह पहल की जा रही है।

सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा व शोध के क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित करने वाले चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के परिसर के यूपी में खुलने से विद्यार्थियों को बहुत लाभ होगा।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल एजुकेशनल ट्रस्ट के प्रतिनिधियों ने भरोसा दिलाया कि वह गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के निदेशक जय इंदर सिंह व अन्य अधिकारियों ने भरोसा दिलाया कि वह उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे।

अधिसूचना जारी

विशेष सचिव, उच्च शिक्षा गिरिजेश त्यागी के मुताबिक इस विश्वविद्यालय को स्थापित करने के लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। फिलहाल विश्वविद्यालय के संचालन को मंजूरी दिए जाने के बाद अब इसका जल्द निर्माण शुरू होगा।

मालूम हो कि क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में एशिया में इसका 149 वां स्थान है। वहीं भारत में प्राइवेट यूनिवर्सिटी में यह पहले नंबर पर है। 2,613 पेटेंट के साथ यह विश्वविद्यालय भारत में रिसर्च एंड इनोवेशन में यह अग्रणी विश्वविद्यालय है। वहीं यहां विद्यार्थियों का प्लेसमेंट भी काफी अच्छा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर