Move to Jagran APP

Chandrayaan-3 Launch: लखनऊ में मिशन डायरेक्टर ऋतु करिधाल के घर पर खुशी का माहौल, बांटी गईं मिठाइयां

ISRO Chandrayaan Mission 3 Launch इसरो ने अपने तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) को शुक्रवार को लॉन्च कर दिया है। चंद्रयान-3 को दोपहर 235 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से चंद्रमा की ओर भेजा गया। चंद्रयान-3 के सफल लॉन्‍च के बाद मिशन डायरेक्टर ऋतु करिधाल के घर पर खुशी का माहौल द‍िखा। सभी सदस्यों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Fri, 14 Jul 2023 04:32 PM (IST)
Hero Image
मिशन डायरेक्टर ऋतु करिधाल के घर पर खुशी का माहौल द‍िखा।
लखनऊ, ऑनलाइन डेस्‍क। ISRO Chandrayaan Mission 3 Launch इसरो ने अपने तीसरे चंद्र मिशन 'चंद्रयान-3' (Chandrayaan-3) को शुक्रवार को लॉन्च कर दिया है। चंद्रयान-3 को दोपहर 2:35 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से चंद्रमा की ओर भेजा गया। इस मिशन को लेकर न सिर्फ भारत, बल्कि दुनिया के तमाम देश नजर गड़ाए बैठे थे। 'चंद्रयान-3' के सफल लॉन्‍च के बाद मिशन डायरेक्टर ऋतु करिधाल के घर पर खुशी का माहौल द‍िखा। सभी सदस्यों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी।

कौन हैं ऋतु करिधाल?

ऋतु करिधाल लखनऊ के राजाजीपुरम की रहने वाली हैं। उन्होंने वर्ष 1991 में लखनऊ व‍िश्‍वव‍िद्यालय में बीएससी भौतिक विज्ञान में प्रवेश लिया था। फिर 1996 में एमएससी भौतिक विज्ञान की डिग्री पूरी की। वह शुरू से ही मेधावी छात्रा रहीं। उनकी रुचि स्पेस फिजिक्स में थीं। उसके बाद उन्होंने पीएचडी भौतिक विज्ञान में भी प्रवेश लिया, लेकिन छह महीने के बाद ही वर्ष 1997 में उनका चयन इसरो में हो गया, जिसकी वजह से वह पीएचडी नहीं पूरी कर पाईं थीं।

Chandrayaan-3 Launch: पूर्व ISRO प्रमुख को देख याद आए भावुक पल, उन आंखों में थी अधूरा काम पूरा देखने की ललक

2019 में लखनऊ व‍िश्वव‍िद्यालय ने दी थी मानद उपाधि

लखनऊ व‍िश्वव‍िद्यालय ने अपनी पूर्व छात्रा ऋतु करिधाल को वर्ष 2019 के दीक्षा समारोह में मानद उपाधि से सम्मानित किया था। समारोह के बाद ऋतु करिधाल मालवीय सभागार में छात्र-छात्राओं से भी रूबरू हुईं थीं। प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि ऋतु करिधाल मंगलयान में डिप्टी ऑपरेशन डायरेक्टर और चंद्रयान-2 में मिशन डायरेक्टर रही हैं। उन्हें इसरो के साथ काम करने का लंबा अनुभव है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।