Move to Jagran APP

UPPCL Smart Meter: स्मार्ट प्रीपेड मीटर के साथ नहीं लगाए जा रहे चेक मीटर, उपभोक्ता परिषद ने ब‍िजली व‍िभाग से की शिकायत

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने इस संबंध में पावर कारपोरेशन के एमडी से शिकायत की है जिसके बाद निर्देश दिए गए हैं कि नियमानुसार चेक मीटर लगाए जाएं। ऐसा न करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा के मुताबिक केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना रिवैंप डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) में तमाम खामियां मिल रही हैं।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 24 Oct 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
प्रदेश में 3.45 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के घर लगाए जा रहे हैं स्‍मार्ट मीटर।- सांकेत‍िक तस्‍वीर
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में 3.45 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के घर लगाए जा रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटर को चेक करने की व्यवस्था पूरी तरह से फेल है। इन स्मार्ट प्रीपेड मीटरों के समानांतर कम से कम पांच प्रतिशत पुराने मीटर को बतौर चेक मीटर लगाए जाने का नियम होने के बावजूद ऐसा नहीं किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने इस संबंध में पावर कारपोरेशन के एमडी से शिकायत की है, जिसके बाद निर्देश दिए गए हैं कि नियमानुसार चेक मीटर लगाए जाएं। ऐसा न करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा के मुताबिक, केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना रिवैंप डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) में तमाम खामियां मिल रही हैं। योजना के तहत मध्यांचल विद्युत वितरण निगम और पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम में एरियल बंच कंडक्टर (एबीसी) घटिया पाया गया। बिजली की अन्य घटिया सामग्री लगाई जा रही है। वर्मा का कहना है कि उपभोक्ताओं के हित में योजना के तहत हो रहे कार्यों की सीबीआई जांच होनी चाहिए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।