Move to Jagran APP

दशहरा-दिवाली से पहले यूपी में अलर्ट, सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ाई गई पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी

दशहरा और दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को रोकने के लिए नए आदेश जारी किए हैं। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को ऐसी घटनाओं को गंभीरता से लेने और त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। वरिष्ठ अधिकारियों को सार्वजनिक स्थलों पर मौजूद रहने और फ्लैग मार्च करने को कहा गया है।

By Alok Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 10 Oct 2024 10:08 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। विजय दशमी व दीपावली से पूर्व सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को लेकर शासन का रुख बेहद सख्त है। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जिलाें में तैनात प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों को ऐसी घटनाओं को पूरी गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। वरिष्ठ अधिकारियों की भूमिका भी तय की है।

कहा, बुधवार शाम से ही पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी सार्वजनिक स्थलों पर नजर आनी चाहिए। प्रदेश में किसी भी स्थिति में सांप्रदायिक सौहार्द नहीं बिगड़ना चाहिए। त्योहारों को देखते हुए पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों का अवकाश स्वीकृत न किए जाने का निर्देश भी दिया।

मुख्य सचिव ने दिए कड़े निर्देश

मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडालायुक्त, डीएम, पुलिस आयुक्त, एसएसपी-एसपी को शांति-व्यवस्था बनाए रखने के कड़े निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि मंडलायुक्त व एडीजी जोन, डीएम व एसएसपी तथा एएसपी व एडीएम संयुक्त रूप से अलग-अलग दिन पुलिस बल के साथ फुट पेट्रोलिंग करें। शहर के व्यस्त इलाकों, कस्बों व खासतौर पर जहां दुर्गा पूजा के पंडाल लगे हैं वहां वरिष्ठ अधिकारी फ्लैग मार्च कराएं। यूपी 112 की पीआरवी को भ्रमणशील रखा जाए। भड़काऊ भाषण देकर माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाए।

इंटरनेट मीडिया पर रखी जाएगी नजर

एक समुदाय की ओर से दूसरे समुदाय पर इंटरनेट मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी अथवा पुराने वीडियो प्रसारित कर जानबूझकर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किए जाने, किसान संगठनों वेशभूषा बनाकर कानून व्यवस्था बिगाड़ने की स्थिति पैदा करने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। ऐसे शरारती तत्वों को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई की जाए।

इंटरनेट मीडिया की लगातार निगरानी की जाए। धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर चर्चा की जाए कि वे आपत्तिजनक टिप्पणी कर दूसरे धर्म की भावनाओं को आहत न करें। महिला पुलिस अधिकारी द्वारा गर्ल्स हास्टल का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था की पड़ताल किए जाने का निर्देश भी दिया गया। अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार, डीजीपी प्रशांत कुमार व एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश ने भी कई निर्देश दिए।

मंदिरों के आसपास मुस्तैद रहे एंटी रोमियो स्क्वाड

डीजीपी प्रशांत कुमार ने नवमी के दिन मंदिरों में अधिक संख्या में महिलाओं व बालिकाओं के पहुंचने के दृष्टिगत कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया है। कहा है कि मंदिरों के आसपास एंटी रोमियो स्क्वाड भी मुस्तैद रहे।

दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन जुलूसों के मार्ग पर छतों पर भी पुलिसकर्मियों की तैनात किए जाने के साथ ही शरारती तत्वों पर नजर रखे जाने का निर्देश दिया है। कहा कि रावण दहन के स्थलों पर अग्निशमन समेत अन्य सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएं।

इसे भी पढ़ें: भाजपा विधायक को थप्पड़ मारे जाने पर शिवपाल यादव ने कसा तंज, बोले- सत्ता पक्ष के विधायक भी सुरक्षित नहीं

इसे भी पढ़ें: जुलूस निकाल कर देश विरोधी नारे लगाने पर आसपा नेता समेत 60 पर मुकदमा, यति नरसिंहानंद के बयान पर विरोध जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें