Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Politics: परिवारवाद की राजनीति करने वाले पकड़ाते थे जाति का झुनझुना, सीएम योगी का हल्लाबोल; कहा- अब यूपी का खजाना भरा

UP Politics News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले परिवारवाद की राजनीति करने वाले युवाओं को जाति का झुनझुना पकड़ाते थे । फिर जब वह सत्ता में आते थे तो अपनी जाति के लोगों को भी भूलकर सिर्फ अपने परिवार का भला करते थे। सीएम ने बिना नाम लिए सपा पर करारा हमला बोला ।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 13 Jan 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
UP Politics: परिवारवाद की राजनीति करने वाले युवाओं को पकड़ाते थे जाति का झुनझुना, सीएम योगी का हल्लाबोल

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बिना नाम लिए विपक्षियों खासकर समाजवादी पार्टी पर करारा हमला बोला। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से पहले परिवारवाद की राजनीति करने वाले युवाओं को जाति का झुनझुना पकड़ाते थे।

फिर जब वह सत्ता में आते थे तो अपनी जाति के लोगों को भी भूलकर सिर्फ अपने परिवार का भला करते थे। अब बीते साढ़े छह वर्षों में यूपी काफी बदला है। यह रेवेन्यू सरप्लस राज्य है और किसी के भी सामने हाथ नहीं फैलाता। यहां अब युवाओं के सपनों को पंख लगाने के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं।

डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय यूथ अवार्ड व एकेटीयू के 597 विद्यार्थियों को टैबलेट बांटे। दो स्टार्ट अप और पांच इन्क्यूबेटर्स (स्टार्ट अप केंद्र) को संयुक्त रूप से पौने तीन करोड़ रुपये की सहायता राशि का चेक वितरित किया।

माय भारत पोर्टल के माध्यम से स्वच्छता संबंधित गतिविधियों का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे अधिक युवा भारत में हैं और भारत में सबसे अधिक युवा उत्तर प्रदेश में हैं। युवाओं के कल्याण के लिए हमें जाति, मत, मजहब व क्षेत्र से ऊपर उठकर काम करना होगा।

इस दौरान उन्होंने एकेटीयू के पांच विद्यार्थियों से संवाद किया और कहा कि युवा राष्ट्र प्रथम की भावना से काम करें। पहले राष्ट्र के लिए, फिर समाज के लिए उसके बाद परिवार और फिर अपने बारे में सोचें। भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनने से कोई नहीं रोक सकता।

युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग के इस कार्यक्रम में प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीशं चंद्र यादव व डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय भी मौजूद रहे।

अयोध्या होगा दुनिया का सबसे भव्य टूरिस्ट स्पाट

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक वर्ष में 31 करोड़ पर्यटक उत्तर प्रदेश आए। अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद यह दुनिया का सबसे भव्य टूरिस्ट स्पाट होगा। डबल इंजन की सरकार प्रदेश के धार्मिक पर्यटन स्थलों को तेजी से विकसित कर रही है। वाराणसी में काशी विश्वनाथ में पहले एक साथ पचास श्रद्धालु नहीं खड़े हो पाते थे अब कारिडोर बन जाने से 50 हजार श्रद्धालु एक साथ धाम में एकत्र होकर धार्मिक आयोजन में भाग लेते हैं।

श्रेष्ठ युवक व महिला मंगल दल पुरस्कृत

श्रेष्ठ कार्य करने वाले युवक और महिला मंगल दलों को मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय यूथ अवार्ड से सम्मानित किया। व्यक्तिगत श्रेणी में जिन नौ युवाओं को सम्मानित किया गया उनमें कानपुर देहात के पार्थ बंसल व आयुष त्रिवेदी, गोरखपुर के उमा सिंह व शिव प्रसाद शुक्ला, मेरठ की जैनब खातून, लखनऊ के सूर्य प्रताप मिश्रा, गाजियाबाद की दामिनी गुप्ता, सुलतानपुर के अभिषेक सिंह और बरेली के मोहित शर्मा शामिल हैं।

वहीं युवक मंगल दल की सामूहिक श्रेणी में सिद्धार्थनगर की हल्लौर ग्राम पंचायत, वाराणसी की चंदापुर और कानपुर देहात की बेवन ग्राम पंचायत शामिल हैं। इसी तरह सामूहिक श्रेणी में महिला मंगल दल में वाराणसी की हरिहरपुर, कानपुर देहात की इजुआरामपुर और गाजीपुर की फतेहपुर अटवां की ग्राम पंचायत शामिल हैं। प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार पाने वालों को क्रमश: एक लाख, 50 हजार व 25 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया गया।

ये भी पढ़ें -

Uttarakhand News: संभल जाएं, गैरकानूनी तरीके से गर्भपात कराने पर महिला की हो गई मौत; पति समेत झोलाछाप पर केस दर्ज

UP Crime News: जिस पर मर मिटने को थी फिदा, उसी ने काट दी जीवन की डोर; प्रेमिका की हत्या कर प्रेमी पहुंचा सलाखों के पीछे