Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: आदमखोर भेड़िये-तेंदुए के हमले से दहशत में लोग, CM योगी ने जारी क‍िए न‍िर्देश

आदमखोर भेड़िये के लगातार हो रहे हमलों के बीच मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने न‍िर्देश जारी क‍िए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आदमखोर भेड़िये या तेंदुए द्वारा हमले किए जा रहे हैं उन्हें हर हाल में नियंत्रित करने पकड़ने का प्रयास किया जाए और आवश्यकता के अनुरूप कदम उठाए जाएं। वन मंत्री को निर्देशित किया गया है कि वरिष्ठ अधिकारी जनपदों में कैंप करें।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 02 Sep 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो

जागरण टीम, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भेड़ियों का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बहराइच में अब तक 10 लोगों की जान जा चुकी है। आदमखोर भेड़िये के लगातार हो रहे हमलों के बीच मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने न‍िर्देश जारी क‍िए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आदमखोर भेड़िये या तेंदुए द्वारा हमले किए जा रहे हैं, उन्हें हर हाल में नियंत्रित करने, पकड़ने का प्रयास किया जाए और आवश्यकता के अनुरूप कदम उठाए जाएं।

मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुसार प्रशासन, पुलिस, वन विभाग, स्थानीय पंचायत, राजस्व विभाग क्षेत्र में व्यापक जन जागरूकता पैदा करें। लोगों को सुरक्षा के उपायों के बारे में भी बताएं। जनप्रतिनिधियों का भी इसमें सहयोग लिया जाए।

जनपदों में कैंप करें वन व‍िभाग के वर‍िष्‍ठ अधि‍कारी

वन मंत्री को निर्देशित किया गया है कि वरिष्ठ अधिकारी जनपदों में कैंप करें। वन विभाग के अतिरिक्त कार्मिकों को बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर, पीलीभीत, बिजनौर और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में लगाएं। वहां समस्त विभागों की ज्वाइंट पेट्रोलिंग बढ़ाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में जहां लाइट की समस्या हो, वहां पेट्रोमैक्स की व्यवस्था भी करें।

लोगों को हर संभव मदद उपलब्‍ध कराई जाने का द‍िया न‍िर्देश

उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जिसने मानव-वन्य जीव संघर्ष को आपदा घोषित किया है। इस क्रम में, वन्य जीवों के हमले में घायल लोगों अथवा असमय काल-कवलित हुए लोगों के परिवारीजनों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जाए।

यह भी पढ़ें: Bahraich Bhediya Attack: एक और मासूम बनी खूनी भेड़िए का शि‍कार, अब तक 10 लोग बन चुके हैं न‍िवाला; 37 घायल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर