Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सीएम योगी ने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का किया शुभारंभ, झांसी-हापुड़ और संभल को दी ये सौगात

MSME Accident Insurance in UP विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री सोमवार को लोक भवन सभागार में मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का शुभारंभ करने के साथ राज्य में स्थापित किए जाने वाले तीन नए प्लेज पार्कों के विकासकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि की पहली किस्त के चेक वितरित कर रहे थे। यह योजना प्रदेश के छोटे उद्यमी के लिए काफी लाभदायक होगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Mon, 21 Aug 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी ने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का किया शुभारंभ, झांसी-हापुड़ और संभल को दी ये सौगात

जागरण संवाददाता, लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पिछले छह वर्षों में उत्तर प्रदेश बीमारू राज्य की छवि से उबर कर देश के सबसे विकसित राज्यों में शामिल हो गया है। भारतीय रिजर्व बैंक और नीति आयोग की रिपोर्ट बताती हैं कि उप्र उद्यमियों और निवेशकों को सुरक्षा की गारंटी देकर निवेश का सर्वाधिक आकर्षक गंतव्य बन चुका है।

उद्यमियों को बैंकों से सर्वाधिक धनराशि दिलाने वाले अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित हुआ है। सर्वाधिक घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने वाला वाले राज्य के रूप में भी उप्र ने अपनी पहचान बनाई है।

सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का किया शुभारंभ

विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री सोमवार को लोक भवन सभागार में मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना (MSME Accident Insurance in UP) का शुभारंभ करने के साथ राज्य में स्थापित किए जाने वाले तीन नए प्लेज पार्कों के विकासकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि की पहली किस्त के चेक वितरित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सूक्ष्म दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत पांच करोड़ रुपये से कम पूंजी और 40 लाख रुपये से कम टर्नओवर वाले 90 लाख से अधिक छोटे उद्यमियों को पांच लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर मुहैया कराया जाएगा।

योजना का लाभ पाने के लिए उन्होंने सूक्ष्म और अति सूक्ष्म उद्यमियों को अधिक से अधिक संख्या में केंद्र सरकार के उद्यमिता पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने के लिए कहा। यह पंजीकरण अगले एक वर्ष के दौरान आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से हो सकेगा।

झांसी-संभल को दी सौगात

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने झांसी, संभल और हापुड़ में प्लेज पार्क योजना के तहत निजी क्षेत्र की ओर से स्थापित किए जाने वाले औद्योगिक पार्कों के विकासकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि भी वितरित की।

झांसी में 10.52 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किए जाने वाले औद्योगिक पार्क में 11 भूखंड होंगे। इस पार्क को विकसित करने वाले विकासकर्ताओं को 2.49 करोड़ रुपये का मुख्यमंत्री ने चेक भेंट किया। संभल में 23.2 एकड़ क्षेत्र में विकसित किए जाने वाले औद्योगिक पार्क में 151 भूखंड होंगे।

इस पार्क को विकसित करने वाले विकासकर्ताओं को मुख्यमंत्री ने 5.8 करोड़ रुपये का चेक भेंट किया। हापुड़ में 12.28 एकड़ पर विकसित किए जाने वाले औद्योगिक पार्क के विकासकर्ताओं को 3.07 करोड़ रुपये का चेक दिया गया। इस औद्योगिक पार्क में 35 भूखंड होंगे।

छोटे उद्यमी के लिए लाभकारी होगी योजना

कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने कहा कि मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ पीएम स्वनिधि योजना और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने वाले उद्यमियों को भी मिलेगा। यह योजना केंद्र सरकार के पोर्टल पर प्रदेश के छोटे उद्यमियों का पंजीकरण बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी।

केंद्र सरकार के पोर्टल पर प्रदेश के 96 लाख में से 17 लाख एमएसएमई उद्यमियों ने ही अभी तक पंजीकरण कराया है। उन्होंने उद्यमियों का आह्वान किया कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में पंजीकरण करा कर सरकार की योजनाओं का लाभ उपाय पाएं।