Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'खटाखट-फटाफट वाले हो गए गायब, चुनावी मौसम में आएंगे नजर', सीएम योगी का राहुल गांधी पर तंज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लोक भवन में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 1036 पदों पर नव चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा। इस दौरान उन्होंने आरक्षित वर्ग को मिलने वाली नौकरियों के आंड़े पेश किए। सूबे के मुखिया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी व अखिलेश यादव को आड़े हाथों लिया। सीएम ने कहा- अब खटाखट वाले पिकनिक मनाने गए हैं। चुनावी मौसम आएगा तो नजर आएंगे।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 13 Aug 2024 03:44 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सरकार पर आरक्षण खत्म करने की साजिश किए जाने का आरोप लगा रहे विपक्षी दलों को मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करारा जवाब दिया। लोक भवन में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 1,036 पदों पर नव चयनित अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में योगी ने आंकड़े पेश किए और कहा कि हमारी सरकार में सबसे ज्यादा आरक्षित वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरियां मिली हैं।

योगी ने कहा कि सपा सरकार में वर्ष 2012 से वर्ष 2017 तक उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के माध्यम से 26,394 पदों पर भर्ती की गई। तमाम गड़बड़ियां उजागर हुईं और कई पदों पर भर्ती की सीबीआइ जांच भी चल रही है। इस भर्ती में सामान्य श्रेणी के 13,469 लोगों को नौकरियां मिलीं।

वहीं ओबीसी श्रेणी के 6,964, एससी के 5,634 और एसटी श्रेणी के 327 युवाओं को नौकरियां मिलीं। अगर ओबीसी श्रेणी की बात करें तो यह 26.38 प्रतिशत ही है। योगी का इशारों-इशारों में बताया कि ओबीसी श्रेणी के लिए निर्धारित 27 प्रतिशत के कोटे से भी कम नौकरी दी गईं। वहीं एससी-एसटी श्रेणी को भी इसमें जोड़ दें तब भी यह 50 प्रतिशत से कम है।

UPPSC से दी गई 46675 पदों पर भर्ती

वहीं दूसरी ओर बीते सात वर्षों में हमारी सरकार ने यूपीपीएससी के माध्यम से 46,675 पदों पर भर्ती की गई। ओबीसी श्रेणी के 17,929 लोगों की भर्ती हुई। यह 38.41 प्रतिशत है। वहीं एससी-एसटी श्रेणी के भर्ती युवाओं को भी जोड़ लें तो यह आंकड़ा 60 प्रतिशत तक है। ऐसे में अस्थिरता व अफवाह फैलाने वाले लोगों से आप हमेशा सावधान रहिए। यही नहीं भर्तियां भी खूब की गईं।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से सपा शासनकाल में 19,312 पदों पर भर्ती हुई। हमारी सरकार ने अभी तक 42,409 पदों पर भर्तियां की। सात वर्षों में विभिन्न सरकारी विभागों में छह लाख नौकरियां दी गईं।

योगी का राहुल गांधी पर तंज

योगी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी निशाना साधा और कहा कि अभी जब मैं नियुक्ति पत्र बांट रहा था तो एक बालिका ने मुझसे कहा कि अब खटाखट नियुक्ति पत्र बंट रहे हैं। मुझे तुरंत मौसमी खटाखट वालों की याद आ गई। जिन्होंने लोकसभा चुनाव के समय वर्ष में एक लाख रुपये और हर महीने 8,500 रुपये बैंक खाते में खटाखट भेजने के लिए लोगों से फार्म भरवाए थे। अब वह सब पिकनिक मनाने चले गए। फिर चुनावी मौसम आएगा तो नजर आएंगे।

योगी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में पारदर्शी ढंग से नियुक्ति हुई और भाई-भतीजावाद नहीं चला। अब यूपी के युवाओं के सामने पहचान का संकट नहीं है, दूसरे राज्य उन्हें हाथों-हाथ लेते हैं।

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सपा सरकार में भर्तियों में भाई-भतीजावाद और घूसखोरी से तंग आकर युवाओं ने यूपीपीएससी के बोर्ड पर एक जाति विशेष का नाम लिख दिया था।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, लघु सिंचाई, संस्थागत वित्त, सहकारिता, नगर एवं ग्राम्य नियोजन, सहकारिता, कृषि विपणन एवं विदेश व्यापार व पर्यटन विभाग में सहायक शोध अधिकारी (सांख्यिकी), सहायक सांख्यिकी अधिकारी, मानचित्रकार, नक्शानवीस कनिष्ठ सहायक, लेखा लिपिक, मंडी पर्यवेक्षक श्रेणी-दो व मंडी निरीक्षक इत्यादि पदों पर भर्ती की गई है।

युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले नहीं बचेंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले और महिला व व्यापारियों के साथ अपराध करने वाले लोगों को ऐसी सजा देंगे जो नजीर बनेंगी। उन्हें किसी भी कीमत पर छोड़ेंगे नहीं।

विभाग डाटा एकत्र करने में न बरतें लापरवाही

योगी ने विभागों को निर्देश दिए कि वह कार्य करने के साथ-साथ आंकड़े भी एकत्र करते रहें। वर्ष 2019 में जब नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट आई तो जमीनी हकीकत के अनुसार रिपोर्ट नहीं थी। हम कई क्षेत्र में आगे थे लेकिन रिपोर्ट में पीछे दिखाया गया। जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में पूछताछ की तो पता चला कि आंकड़े ढंग से नहीं दिए गए। अब इसीलिए स्वास्थ्य विभाग में सहायक शोध अधिकारी (सांख्यिकी) के पद पर भर्ती की गई है।

नियुक्ति पत्र पाकर गदगद हुए युवा

स्वाधीनता दिवस के पहले सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र पाकर युवाओं के चेहरे खिल उठे। उन्होंने कहा कि इससे बड़ा तोहफा कुछ नहीं हो सकता। मंडी निरीक्षक के पद पर चयनित वाराणसी की दीप्ति राय ने कहा कि योगी सरकार में भर्तियों में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। इसी पद पर चयनित प्रतापढ़ के शोभित श्रीवास्तव ने कहा कि पिछली सरकारों में तो गड़बड़ियों की वजह से भर्तियां अटक जाती थी। अब समय पर परीक्षा व परिणाम आ रहे हैं। यही कहना सहायक शोध अधिकारी (सांख्यिकी) कविता विश्वकर्मा व मानचित्रकार पद पर चयनित दुर्गेश कुमार तिवारी का भी है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने नियुक्त किए पर्यवेक्षक, किशोरी लाल को दी गई सीसामऊ सीट की कमान

इसे भी पढ़ें: अलीगढ़-उन्नाव समेत यूपी के चार जिलों में बनेंगे विशेष निवेश क्षेत्र, औद्योगिक विकास मंत्री ने जारी किए निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर