Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: आज से तीन दिन मां भगवती की आराधना में लीन रहेंगे सीएम योगी, गोरखनाथ मंदिर में करेंगे कन्या पूजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरखपुर दौरे पहुंचेंगे। गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार से तीन दिन तक मां भगवती की आराधना में लीन रहेंगे। साथ ही सीएम योगी गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन भी करेंगे। विजयदशमी के दिन 24 अक्टूबर की सुबह वह गुरु गोरक्षनाथ का विशिष्ट पूजन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 22 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
आज से तीन दिन मां भगवती की आराधना में लीन रहेंगे सीएम योगी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार से तीन दिन तक मां भगवती की आराधना में लीन रहेंगे। शारदीय नवरात्र के अनुष्ठान की पूर्णाहुति के लिए रविवार को गोरखपुर आ रहे मुख्यमंत्री अष्टमी तिथि की रात में गोरखनाथ मंदिर के शक्तिपीठ में महानिशा पूजन कर लोकमंगल की प्रार्थना करेंगे। इस दौरान वह सात्विक बलि देकर विशेष हवन करेंगे।

विजयदशमी के दिन करेंगे विशिष्ट पूजन

विजयदशमी पर लगने वाली संतों की अदालत में दंडाधिकारी बनकर संतों के विवाद का भी निपटारा करेंगे। सोमवार को नवरात्र की नवमी तिथि पर देवी स्वरूप नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव की पूजा कर गोरक्षपीठ की परंपरा को आगे बढ़ाएंगे। विजयदशमी के दिन 24 अक्टूबर की सुबह वह गुरु गोरक्षनाथ का विशिष्ट पूजन करेंगे।

शाम को परंपरागत शोभा यात्रा निकलेगी, जिसमें गोरक्षपीठाधीश्वर विजय रथ पर सवार होकर मानसरोवर मंदिर पहुंचेंगे और वहां देव-विग्रहों की विधि-विधान से पूजा करने के बाद अंधियारीबाग रामलीला मैदान जाएंगे और भगवान श्रीराम का तिलक कर मंच से असत्य पर सत्य की विजय का धार्मिक संदेश देंगे।

यह भी पढ़ें- सीएम योगी ने दशहरे पर दिया बड़ा तोहफा, यूपी पुलिस में होगी 65 हजार पदों पर नई भर्ती

योगी संतों के विवाद का निपटारा करेंगे

विजयदशमी के दिन ही गोरक्षपीठ में संतों की अदालत लगेगी जिसमें गोरक्षपीठाधीश्वर दंडाधिकारी की भूमिका में होंगे। देर रात यह अदालत सजेगी, जिसमें योगी संतों के विवाद का निपटारा करेंगे। नाथपंथ की शीर्ष संस्था अखिल भारतवर्षीय अवधूत भेष बारह पंथ योगी महासभा के अध्यक्ष होने के नाते वह इस पद पर विभूषित होते हैं। इस आध्यात्मिक आयोजन को पात्र पूजा भी कहते हैं। अदालत सजने से पहले संतगण पात्रदेव के रूप में योगी आदित्यनाथ की पूजा करते हैं। पात्र पूजा संत समाज में अनुशासन के लिए जानी जाती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर