Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम योगी का व‍िपक्ष पर वार, कहा- आज आम नागरिक सुरक्षित है, लेक‍िन उनके आका परेशान हैं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि प्रदेश की सुरक्षा में जो सेंध लगाने का काम करेगा वह परिणाम भी भुगतेगा उसे उल्टा लटकाने का कार्य करेंगे। उन्‍होंने कहा क‍ि आज न दंगाइयों का पता है और न दंगों का पता है। आम नागरिक सुरक्षित हैं मगर उनके आका परेशान हैं।

By Shobhit Srivastava Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 18 Sep 2024 07:53 AM (IST)
Hero Image
विश्वकर्मा जयंती के मौके पर बोल रहे थे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जाति व तमाम वादों के आधार पर समाज को बांटने की राजनीति से कल्याण नहीं होगा। प्रदेश में शांति व सुरक्षा ही आपके भविष्य को सुधारेगा। प्रदेश की सुरक्षा में जो सेंध लगाने का काम करेगा वह परिणाम भी भुगतेगा, उसे उल्टा लटकाने का कार्य करेंगे।

उन्होंने कहा कि आज न दंगाइयों का पता है और न दंगों का पता है। आम नागरिक सुरक्षित हैं मगर उनके आका परेशान हैं। ये लोग आपके रोजगार को ठोकर मारकर अपनी रोटियां सेंकते थे। पहले की सरकारें लूटो और अपना पेट भरो तक ही सीमित थीं।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान व ओडीओपी के अंतर्गत हस्तशिल्पियों व कारीगरों को टूल-किट प्रदान करने के साथ ही सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) इकाइयों को 50 हजार करोड़ रुपये का कर्ज वितरित किया। उन्होंने स्वरोजगार को प्रेरित करने के लिए अगले 10 वर्षों में 10 लाख युवाओं को ब्याज रहित कर्ज उपलब्ध कराने की बात भी कही। योगी ने कहा कि आज विश्वकर्मा दिवस व अनंत चतुर्दशी है और नए भारत के शिल्पी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन भी है। प्रदेश में पहले पारंपरिक उत्पाद बंदी की कगार पर पहुंच गए थे, लोग पलायन कर रहे थे। वर्ष 2017 में जब हमारी सरकार बनी तो हमने पारंपरिक उत्पाद व उद्योग को प्रश्रय देने का कार्य किया। इसके बाद एक जनपद एक उत्पाद योजना शुरू की गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विश्वकर्मा श्रम सम्मान की योजना वर्ष 2019 में शुरू हुई। मुझे प्रसन्नता है कि लाखों हस्तशिल्पी इस योजना का लाभ उठाकर खुशहाली के लिए कार्य कर रहे हैं। यूपी का जो युवा पहले रोजगार के लिए भागता था, आज उसे अपने जिले में ही अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। इसमें बैंकों की भी बड़ी भूमिका है। ओडीओपी के अंतर्गत कोई भी उद्यम लगाएगा तो एक हजार दिन तक एनओसी की आवश्यकता नहीं है। वह एमएसएमई में पंजीकरण कराएगा तो उन्हें पांच लाख रुपये की सुरक्षा बीमा का कवर भी मिलेगा।

कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, एमएसएमई विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार, सचिव प्रांजल यादव, आयुक्त एवं निदेशक वीके पांडियन, एसबीआइ के मुख्य महाप्रबंधक शरद चांडक सहित कई अन्य उपस्थित थे।

हर जिले में होना चाहिए टूल-किट वितरण कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान व टूलकिट वितरण कार्यक्रम हर जिले में होना चाहिए। इसके लिए समय सारणी तय होनी चाहिए। एक वर्ष के अंदर प्रदेश के हर जिले के कारीगरों को प्रशिक्षण देने के साथ ही उन्हें मानदेय भी दिया जाए। इसके बाद बड़े स्तर पर लोन मेला आयोजित कराकर उन्हें कर्ज दिलाया जाए। इसमें गारंटी सरकार की होगी। एमएसएमई के क्षेत्र में प्रदेश नंबर एक है और ये अगर हो गया तो प्रदेश ऐसी छलांग लगायेगा कि कोई दूसरा प्रदेश पास ही नहीं पहुंच पाएगा।

हर मंडल पर हों इंटरनेशनल ट्रेड शो जैसे आयोजन

योगी ने कहा कि इंटरनेशनल ट्रेड शो जैसे आयोजन प्रदेश के हर मंडल पर होने चाहिए। ग्रेटर नोएडा में इसका आयोजन पिछले वर्ष हुआ था, इस वर्ष भी यह होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि यूनिटी माल बनाने की योजना को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। टेक्सटाइल पार्क, फ्लैटेड फैक्ट्री व प्लेज पार्क की योजना भी तेजी से आगे बढ़ाना है। विभाग में ऐसे ही नवाचार होने चाहिए।

यह भी पढ़ें: बुलडोजर कार्रवाई पर रोक के लिए सपा-कांग्रेस ने जताया SC का आभार, अखि‍लेश-अजय राय ने कही ये बातें


आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर