Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम योगी ने किया दावा- अगले पांच वर्ष में उत्तर प्रदेश में खत्म हो जाएगी डॉक्टरों की कमी

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज की दिशा में तेजी से काम हो रहा है और आने वाले पांच से सात वर्ष में प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने लोहिया संस्थान को पूर्वी यूपी का गेटवे ऑफ इंडिया बताया और कहा कि यह उत्तर भारत में चिकित्सा स्वास्थ्य का बेहतरीन केंद्र बनकर उभर रहा है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 14 Sep 2024 02:58 AM (IST)
Hero Image
कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। जागरण

जागरण संवाददाता, लखनऊ। पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस को लेकर इस बार भी दो बार सर्वे कराया गया, जिसमें सामने आया कि एक भी बच्चे की मौत नहीं हुई है। आज पूर्वी उत्तर प्रदेश खुशहाल है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में इंसेफेलाइटिस को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है, लेकिन अफसोस है कि अब तक इस पर कोई स्टडी पेपर नहीं लिखा गया, जबकि यह सफलता का मॉडल है। वहीं, वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी आई तो टीम-11 का गठन कर संक्रमण को काबू में किया। यह हमें इंसेफेलाइटिस के सफलतापूर्वक समाधान के बाद प्राप्त हुए अनुभव से संभव हुआ। 

सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज की दिशा में तेजी के साथ बढ़ रहा है। पहली बार केंद्र और राज्य सरकार पीपीपी मोड पर भी मेडिकल कॉलेज बना रही है। 

आने वाले अगले पांच से सात वर्ष में प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी। यूपी के सभी पीएचसी, सीएचसी को कुशल डॉक्टर मिलेंगे। इसके साथ ही लोहिया, एसजीपीजीआइ व केजीएमयू समेत अन्य सरकारी संस्थानों को अच्छे विशेषज्ञ चिकित्सक मिलेंगे। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कही। मुख्यमंत्री शुक्रवार को लोहिया संस्थान के चतुर्थ स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए।

पूर्वी यूपी का गेटवे ऑफ इंडिया है लोहिया संस्थान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऋषि परंपरा में बीज का वृक्ष बन जाना संस्कृति कहलाता है, जबकि बीज का सड़कर नष्ट हो जाना विकृति कहलाता है। हमारी संस्कृति ही जीवन के विकास का आधार है। 

ऋषि परंपरा के अनुरूप ही डाॅ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान अस्पताल से इंस्टीट्यूट बनकर सबके सामने है। लोहिया उत्तर भारत में चिकित्सा स्वास्थ्य का बेहतरीन केंद्र बनकर उभर रहा है। यह सभी के लिए बड़ी उपलब्धि है। 

सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। यहां लगभग 70 लाख की आबादी निवास करती है। आरएमएल की पहचान पूर्वी उत्तर प्रदेश के गेटवे के रूप में होती है। यह अस्पताल से बढ़ करके 1350 बेड के बड़े संस्थान के रूप में विकसित हो चुका है। 

उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि अच्छे काम करने पर परिणाम भी अच्छे आते हैं। इसलिए एक अच्छे डॉक्टर को व्यावहारिक होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Shine City Case: शाइन सिटी मामले में ईडी ने की बड़ी कार्रवाई, 29 करोड़ की और संपत्तियां की जब्त

यह भी पढ़ें: मंगेश एनकाउंटर: घर से रात में उठा ले गई थी पुलिस… अखिलेश यादव से मिले परिवार ने बयां किया दर्द

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर