Move to Jagran APP

सीएम योगी का दावा- अगले वित्तीय वर्ष में 32 लाख करोड़ होगी उत्तर प्रदेश की जीडीपी, ओडीओपी से राज्य की ब्रांडिंग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जीडीपी मार्च 2025 तक 32 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी। पूर्व सरकारों में यह 12 लाख करोड़ रुपये थी जो वर्ष 2023-24 में 26 लाख करोड़ रुपये हो गई है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के माध्यम से राज्य की ब्रांडिंग पर जोर दिया। उन्होंने माफिया के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति और 64 हजार एकड़ भूमि मुक्त कराने की बात कही।

By Alok Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 23 Oct 2024 11:31 PM (IST)
Hero Image
योगी ने प्रदेश के विकास के लिए लगातार बढ़ाए जा रहे कदमों की विस्तार से चर्चा की।
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) अगले वित्तीय वर्ष मार्च 2025 तक 32 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी। पूर्ववर्ती सरकारों में राज्य की जीडीपी 12 लाख करोड़ रुपये थी। उनकी सरकार के प्रयासों से वर्ष 2023-24 में यह आंकड़ा 26 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है, जिसे अब 32 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है।

योगी ने कहा, पूर्व की सरकारें वन डिस्ट्रिक्ट, वन माफिया की नीति अपनाती थीं। हमने वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) के माध्यम से उत्तर प्रदेश की ब्रांडिंग की है। लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में बुधवार को योगी ने प्रदेश के विकास के लिए लगातार बढ़ाए जा रहे कदमों की विस्तार से चर्चा की। 

64 हजार एकड़ भूमि माफिया से मुक्त कराई

कहा, जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत माफिया के विरुद्ध कार्रवाई पर जोर दिया गया। जिस क्रूरता से अपराधी व माफिया लोगों के साथ व्यवहार करते थे, उसी क्रूरता से राज्य सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करती है। 

एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स ने प्रदेश में 64 हजार एकड़ भूमि माफिया से मुक्त कराई है। कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए पुलिस को लगातार अत्याधुनिक संसाधनों से लैस किया जा रहा है। बीते साढ़े सात वर्ष में पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर 1.54 लाख भर्तियां की गई हैं। 

इंवेस्टर्स समिट में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के बदले माहौल का परिणाम है कि ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक एक्सप्रेसवे वाला राज्य भी बना है। वाराणसी में लाजिस्टिक मल्टीमाडल टर्मिनल का निर्माण कराए जाने के साथ ही गौतमबुद्धनगर में लाजिस्टिक हब की भी योजना बनाई जा रही है। यूपी ने 75 जिलों में 75 जीआई टैग प्राप्त किए हैं, जिसमें वाराणसी सबसे आगे है। 

कालीन उद्योग आठ हजार करोड़ रुपये का निर्यात

कहा कि निर्यात भी बढ़ा है। मुरादाबाद अब 16 हजार करोड़ रुपये के उत्पादों का निर्यात व भदोही का कालीन उद्योग आठ हजार करोड़ रुपये का निर्यात करता है। कहा, एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग) व स्किल्ड मैनपावर बड़े निवेश के आधार बनते हैं। उत्तर प्रदेश अब देश की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है और देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में दीपावली पर 14.82 लाख कर्मचारियों को बोनस, पर इनको नहीं मिलेगा लाभ… शासनादेश जारी

यह भी पढ़ें: सारी रात चली पंचायत, सुबह हो गया मौत का सौदा; सोने-चांदी के जेवर देने की हुई बात… पुलिस को भनक तक नहीं लगी!

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।