Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम योगी ने पूरा किया सरकार का वादा- दिवाली के बाद होली पर भी मिलेगा इस योजना का लाभ; 2312 करोड़ रुपये होंगे खर्च

लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने दीपावली के बाद होली में भी निशुल्क गैस सिलेंडर देने की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने सांकेतिक रूप से 10 लाभार्थियों को सब्सिडी की राशि का चेक भी सौंपा। मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का लाभ प्रदेश के 1.75 करोड़ परिवारों को मिलेगा और सब्सिडी मद में राज्य सरकार 2312 करोड़ रुपये व्यय करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Fri, 10 Nov 2023 11:00 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी ने पूरा किया सरकार का वादा- दिवाली के बाद होली पर भी मिलेगा इस योजना का लाभ

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। स्वच्छ ईंधन के प्रयोग की प्रवृत्ति बढ़ाने और आर्थिक रूप से कमजोर लाभार्थियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ धनतेरस के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर (रिफिल) वितरण अभियान का शुभारंभ किया। 

शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने दीपावली के बाद होली में भी निशुल्क गैस सिलेंडर देने की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने सांकेतिक रूप से 10 लाभार्थियों को सब्सिडी की राशि का चेक भी सौंपा। मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का लाभ प्रदेश के 1.75 करोड़ परिवारों को मिलेगा और सब्सिडी मद में राज्य सरकार 2,312 करोड़ रुपये व्यय करेगी।

लोक कल्याण संकल्प पत्र में की थी घोषणा

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि विधानसभा चुनाव- 2022 के दौरान लोक कल्याण संकल्प पत्र में हमारी सरकार ने दीपावली व होली में मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा की थी, उसी क्रम में आज इस योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। 1.75 करोड़ परिवारों के लिए सरकार 2312 करोड़ रुपये की राशि दे रही है।

फरवरी-मार्च में फिर दी जाएगी सुविधा

मुख्यमंत्री ने योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों को आधार प्रमाणित करने करने की नसीहत दी। कहा, अब तक सिर्फ 54 लाख लाभार्थियों ने ही आधार को बैंक खाते से लिंक किया है। उन्होंने कहा कि फरवरी-मार्च में फिर यह सुविधा दी जाएगी। सभी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करें।

1.75 करोड़ परिवारों को मिल रहा लाभ

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीब, कमजोर व वंचित लोगों को बीमारी से बचाने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराया। देश भर में 9.60 करोड़ परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए गए। करीब पचास करोड़ लोगों को पूरे देश में इस योजना का लाभ मिला। उत्तर प्रदेश में ही 1.75 करोड़ परिवारों को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराया गया। 

उन्होंने कहा कि धुआं फेफड़े को कमजोर करता है, कोरोना काल में जिनके फेफड़े कमजोर थे वे काल कवलित हो गए। उज्ज्वला योजना ने बहुत से लोगों का जीवन बचाया है। 

ऐप बनाकर अभियान चलाने की नसीहत

कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने भी अपने विचार रखे। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने खाद्य एवं रसद विभाग को उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के आधार सत्यापन के लिए ऐप बनाकर अभियान चलाने की नसीहत दी।

यह भी पढ़ें: Banke Bihari Mandir: बांके बिहारी मंदिर की जगह बदलने की मांग ने बढ़ाई बेचैनी, स्थानीय लोग बोले- …यह उचित नहीं होगा

यह भी पढ़ें: यूपी: गाजियाबाद, झांसी समेत चार जिलों में खोले जाएंगे चार निजी विश्वविद्यालय, योगी सरकार ने दे दी हरी झंडी