Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गरीब परिवार की बेटियों को सीएम योगी का तोहफा, कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में 12वीं तक होगी पढ़ाई

पिछड़े क्षेत्रों में गरीब परिवार की बालिकाओं को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में निःशुल्क आवासीय शिक्षा दी जा रही है। कुल 649 में से 442 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों को इंटरमीडिएट तक उच्चीकृत किया जा रहा है। अभी यहां कक्षा आठ तक की पढ़ाई हो रही है। ऐसे में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 में इन स्कूलों में कक्षा नौ में दाखिले लिए जाएंगे।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 24 Jan 2024 03:00 AM (IST)
Hero Image
442 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में कक्षा नौ विज्ञान वर्ग की शुरू होगी पढ़ाई।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पिछड़े क्षेत्रों में गरीब परिवार की बालिकाओं को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में निःशुल्क आवासीय शिक्षा दी जा रही है। कुल 649 में से 442 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों को इंटरमीडिएट तक उच्चीकृत किया जा रहा है। 

अभी यहां कक्षा आठ तक की पढ़ाई हो रही है। ऐसे में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 में इन स्कूलों में कक्षा नौ में दाखिले लिए जाएंगे। प्रत्येक विद्यालय में कक्षा नौ में सौ-सौ सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे। ऐसे में कुल 4,4200 बालिकाओं को प्रवेश दिया जाएगा।

इंटरमीडिएट तक उच्चीकृत किए जा रहे इन विद्यालयों का निर्माण अगले महीने पूरा होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका लोकार्पण करेंगे। स्कूल शिक्षा महानिदेशालय की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि इन स्कूलों में निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाए। 

सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह टीमें गठित कर कार्यों की निगरानी की जाए। यूपी बोर्ड की मान्यता इन विद्यालयों को दिलाई जाएगी। पहले वर्ष कक्षा नौ में प्रवेश के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। अभी तक कक्षा एक से कक्षा आठ तक निःशुल्क आवासीय शिक्षा मिल रही थी, अब इंटरमीडिएट तक मिलेगी। 

यही नहीं विज्ञान की पढ़ाई को बढ़ावा दिया जाएगा। आगे कला व कॉमर्स के भी सेक्शन शुरू किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में विज्ञान की पढ़ाई की इच्छुक बालिकाएं आसानी से शिक्षा ले सकेंगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर