Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow News: सीएम योगी ने क‍िया खालसा चौक का लोकार्पण, बोले- हमेशा स्मृतियों में रहेगा सिख गुरुओं का बलिदान

लखनऊ में आलमबाग की टेढ़ी पुलिया पर मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने खालसा चौक का लोकार्पण क‍िया। मुख्‍यमंत्री ने इस मौके पर कहा क‍ि सिख गुरुओं का बलिदान हमेशा स्मृतियों में रहेगा और युवाओं को सदैव आगे बढ़ाने की प्रेरणा देता रहेगा। मेरे कार्यकाल में मुख्यमंत्री आवास पर गुरु नानक देव और चार साहिब जादो के बलिदान दिवस को मनाने का अवसर मिला।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sun, 19 Nov 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
Lucknow News: मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने लखनऊ में क‍िया खालसा चौक का लोकार्पण

जागरण संवाददाता, लखनऊ। आलमबाग के टेढ़ी पुलिया पर बनाए गए खालसा चौक का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लोकार्पण किया। गुरुद्वारा पटेल नगर पर माथा टेका और बोले कि सिख गुरुओं का बलिदान हमेशा स्मृतियों में रहेगा और युवाओं को सदैव आगे बढ़ाने की प्रेरणा देता रहेगा। मेरे कार्यकाल में मुख्यमंत्री आवास पर गुरु नानक देव और चार साहिब जादो के बलिदान दिवस को मनाने का अवसर मिला।

ऐसे धार्मिक आयोजन के सार्थक परिणाम भी सामने आते हैं। इसी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 में गुरु गोविंद सिंह के चार साहिबजादो की स्मृति में वीर खालसा दिवस मनाने का निर्णय लिया । 26 दिसंबर को पूरे देश में यह दिवस मनाया जाने लगा है। खालसा चौक हमेशा सिख समाज के गौरव गाथा को बताने का काम करेगा।

इसके लिए लखनऊ के सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विधायक व उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, महापौर सुषमा खर्कवाल पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया के अलावा गुरुद्वारा पटेल नगर के सचिव राजेंद्र सिंह बग्गा व उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह का प्रयास सराहनीय रहा है। मुख्यमंत्री ने जो बोले सो निहाल सतश्री अकाल बोला तो पूरा गुरुद्वारा परिसर जयकारे से गुंजयमान हो उठा।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने विश्व कप में भारत की विजय की बात कही। उन्होंने कहा टीम का परिणाम यह बता रहा है कि विश्व विजेता बनने से भरतीय क्रिकेट टीम को कोई नहीं रोक सकता। आयोजन के दौरान त्रिलोचन सिंह, सतपाल सिंह मीत समेत समाज के लोगों ने शिरोपा देकर सभी को संमानित किया।

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: हे बांकेबिहारी! टीम इंडिया को दिलाओ विश्वकप; भारत के विश्व विजेता बनने के लिए हुआ अनुष्ठान

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल मैच देखने आज अहमदाबाद जाएंगे PM मोदी, स्टेडियम के चारों और रहेगा जवानों का पहरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें