Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सीएम योगी ने इस कंपनी से किया बड़ा समझौता, युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर, जानिए क्या है प्लान?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के विकास के लिए अथक प्रयासों में जुटे हुए हैं। इसके साथ ही युवाओं को राज्य में ही रोजगार के अवसर प्रदान करने की मंशा को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश की एक बड़ी वाहन निर्माता कंपनी के साथ समझौता किया है।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 16 Sep 2023 05:35 AM (IST)
Hero Image
परिवहन विभाग के बेड़े व स्कूलों में इलेक्ट्रिक बसों की बड़ी संभावना भी है।

लखनऊ, जागरण ऑनलाइन डेस्क: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के विकास के लिए अथक प्रयासों में जुटे हुए हैं। इसके साथ ही युवाओं को राज्य में ही रोजगार के अवसर प्रदान करने की मंशा को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश की एक बड़ी वाहन निर्माता कंपनी के साथ समझौता किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण की इकाई लगाने जा रहे हिंदुजा समूह को प्रेरित करने के साथ ही यूपी में कानून-व्यवस्था से लेकर औद्योगिक इकाइयों के लिए अनुकूल माहौल होने का विश्वास दिलाया। इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश एक बड़ा बाजार होगा। परिवहन विभाग के बेड़े व स्कूलों में इलेक्ट्रिक बसों की बड़ी संभावना भी है।

20 लाख रुपये तक का इंसेंटिव

मुख्यमंत्री योगी ने इस दौरान कहा कि हिंदुजा समूह को पहले ही यूपी में आना चाहिए था। राज्य सरकार 750 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी कर रही है और इनकी संख्या और बढ़ाने का निर्णय किया जा चुका है। प्रयागराज महाकुंभ 2025 की दृष्टि से भी इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार एक इलेक्ट्रिक बस पर 20 लाख रुपये तक इंसेंटिव भी उपलब्ध करा रही है। 

एक नए क्षेत्र की शुरुआत वाला समझौता

योगी ने कहा कि हिंदुजा समूह के लिए यूपी में इलेक्ट्रिक बसों के क्षेत्र में अपार संभावना है। योगी ने हिंदुजा समूह की कंपनी अशोक लीलैंड की ग्रीनफील्ड ईवी निर्माण इकाई स्थापित किए जाने के लिए राज्य सरकार से किए गए एमओयू (समझौता ज्ञापन) को भविष्य के एक नए क्षेत्र की शुरुआत बताया।

 

18 माह में प्रारंभ होगी इकाई: धीरज हिंदुजा

अशोक लीलैंड के चेयरमैन धीरज हिंदुजा ने कहा कि यूपी में नवीन इकाई अगले 18 माह में प्रारंभ हो जाएगी। चरणबद्ध रूप से यहां ई-मोबिलिटी के विभिन्न आयामों पर कार्य किया जाएगा। अशोक लेलैंड आने वाले वर्षों में डीजल बसों व वाणिज्यिक वाहनों के अपने पूरे बेड़े को इलेक्ट्रिक तथा अन्य वैकल्पिक ईंधन में बदलने की योजना पर काम कर रही है।

युवाओं को मिलेगा रोजगार 

औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई व निवेश प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि अशोक लीलैंड का उत्तर प्रदेश में इकाई स्थापित करने का निर्णय कंपनी की ताकत को और बढ़ाएगा। प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अतिरिक्त अवसर भी पैदा करेगा। एमओयू पर अवस्थापना व औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह तथा अशोक लीलैंड के प्रबंध निदेशक व सीईओ शेनु अग्रवाल ने हस्ताक्षर किए।

36 दिन के भीतर पूरी हो गई सभी प्रक्रिया 

धीरज हिंदुजा ने कहा कि हमने पहली बार इसी वर्ष 10 अगस्त को यूपी में निवेश के लिए बातचीत की थी और केवल 36 दिन के भीतर सब कुछ तय हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम की तरह ही अन्य राज्यों में भी यदि काम हो, तो उद्योग जगत का परिदृश्य ही बदल जाएगा। त्वरित निर्णयों के लिए मुख्यमंत्री व उनकी पूरी टीम को धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें:- CM योगी आदित्यनाथ ने कहा- भारत की विकास यात्रा का अभिन्न हिस्सा बन चुका है यूपी, यहां निवेश का बेहतरीन वातावरण

यह भी पढ़ें:- UP : बदल गए मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के नियम, ऐसे करें आवेदन तो होगा फायदा ही फायदा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर