Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम योगी ने की घोषणा, उत्तर प्रदेश के युवाओं को मिलेगा योजना का फायदा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर युवाओं के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना की घोषणा की। इस योजना से प्रदेश के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। सीएम योगी ने कहा कि इस योजना की मदद से कुछ वर्षों में 10 लाख युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने में सफलता मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 15 Aug 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। 78वें स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा पर तिरंगा फहराया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए 'मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना' की घोषणा की। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा युवा प्रतिभाशाली और ऊर्जा से भरपूर है। विकसित भारत के निर्माण के लिए युवाओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए राज्य सरकार शिक्षा और रोजगार पर विशेष ध्यान दे रही है। 

उन्होंने कहा कि इस योजना की मदद से कुछ वर्षों में 10 लाख युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने में सफलता मिलेगी। 

योजना में नौकरी के बजाए उद्यम के लिए सहयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना में नौकरी के बजाए उद्यम के लिए इच्छुक युवाओं को दस लाख एमएसएमई इकाइयों के गठन के लिए सरकार उन्हें आर्थिक रुप से सहयोग करेगी। इसके माध्यम से 50 लाख युवाओं के लिए रोजगार की नई संभावना आगे बढ़ेगी। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक हुए निवेश से एक करोड़ 62 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से 62 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने में भी मदद मिली है।

एक जनपद एक विश्वविद्यालय की स्थापना का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश में 190 नए राजकीय हाईस्कूल और 58 इंटर कॉलेज स्थापित किए गए हैं। यही नहीं एक मंडल एक विश्वविद्यालय की परिकल्पना साकार हो गई है। अब एक जनपद एक विश्वविद्यालय की स्थापना के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहे हैं। 

राम जी की झांकी और छह राज्यों ने दी संयुक्त प्रस्तुति

ध्वजारोहण के बाद हेलीकॉप्टर से सभी पर पुष्प वर्षा की गई। इसके बाद संस्कृति विभाग की तरफ से संस्कृति से समृद्धि थीम पर छह राज्यों ने संयुक्त प्रस्तुत दी। इस दौरान रामजी की झांकी भी निकाली गई।

52 सेकंड के लिए थम गया शहर

ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान की शुरुआत होते ही पूरा शहर 52 सेकंड के लिए थम गया। चौहारे व दफ्तरों में मौजूद लोग सभी एक स्थान पर खड़े हो गए। राष्ट्रगान के समापन के बाद अपने-अपने गंतव्य के लिए निकल गए।

यह भी पढ़ें: Banke Bihari Mandir: स्वतंत्रता दिवस पर बांके बिहारी मंदिर में उमड़े श्रद्धालु, बच्चों-महिलाओं की हालत खराब

यह भी पढ़ें: Varanasi News: स्वतंत्रता दिवस पर तीन रंगों में रंगी काशी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किया तिरंगा यात्रा का शुभारंभ