Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Yogi का अयोध्या दौरा आज, PM मोदी के अयोध्या आगमन से पहले तैयारियों की करेंगे समीक्षा; सुरक्षा व्यवस्था का लेंगे जायजा

CM Yogi Ayodhya Visit उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (शुक्रवार) अयोध्या दौरे पर रहेंगे। खराब मौसम के चलते कल सीएम योगी की अयोध्या यात्रा स्थगित हो गई थी। सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर 2 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। वह शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या दौरे के सभी प्रबंधों की समीक्षा करेंगे। अयोध्या दौरे के प्रधानमंत्री दौरान यहां 15 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Fri, 29 Dec 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
CM Yogi Ayodhya Visit: आज अयोध्या दौरे पर रहेंगे मुख्यमंत्री योगी

एजेंसी, लखनऊ। CM Yogi Ayodhya Visit: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (शुक्रवार) अयोध्या दौरे पर रहेंगे। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के धर्मनगरी अयोध्या आगमन से पहले वह सभी तैयारियों की समीक्षा करने के लिए आयोध्या दौरे पर रहेंगे।

खराब मौसम के चलते कल सीएम योगी की अयोध्या यात्रा स्थगित हो गई थी। सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर 2 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। वह शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या दौरे के सभी प्रबंधों की समीक्षा करेंगे। पीएम मोदी अयोध्या दौरे के दौरान यहां 15 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और श्री राम जन्मभूमि मंदिर स्थल का दौरा करेंगे। वह कार्यक्रम स्थल व रोड शो क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लेंगे। लखनऊ में खराब मौसम और कोहरे के कारण सीएम योगी आदित्यनाथ का गुरुवार का अयोध्या दौरा स्थगित हो गया था।

रामलला की मूर्ति स्थापित करने को लेकर आज मतदान

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि अगले महीने भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर स्थापित की जाने वाली भगवान रामलला की मूर्ति पर फैसला करने के लिए मतदान शुक्रवार को होना है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाले ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक में वोटिंग होगी।

सूत्रों के अनुसार, "अलग-अलग मूर्तिकारों द्वारा बनाए गए तीनों डिजाइनों को मेज पर रखा जाएगा। जिस मूर्ति को सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे, उसे 22 जनवरी को मंदिर के अभिषेक के समय स्थापित किया जाएगा।"

मूर्ति के डिजाइन का होगा चयन

इससे पहले बीते बुधवार (27 दिसंबर) को ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने कहा था कि भगवान राम की पांच साल पुरानी राम लला को प्रतिबिंबित करने वाली 51 इंच ऊंची मूर्ति को तीन डिजाइनों में से चुना जाएगा, जिसमें सबसे अच्छी दिव्यता होगी और उसके बारे में बच्चों जैसा नजरिया होगा, उसका चयन किया जाएगा।

मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, अभिषेक समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर सात दिनों की अवधि में आयोजित किया जाएगा।

16 जनवरी से सात दिवसीय अभिषेक समारोह की शुरुआत

  • 16 जनवरी को मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र प्रायश्चित समारोह का संचालन करेंगे। सरयू नदी के तट पर 'दशविध' स्नान, विष्णु पूजा और गायों को प्रसाद दिया जाएगा। 
  • इसके बाद 17 जनवरी को भगवान राम की बाल स्वरूप (राम लला) की मूर्ति लेकर एक जुलूस अयोध्या पहुंचेगा। मंगल कलश में सरयू जल लेकर श्रद्धालु राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे।
  • 18 जनवरी को गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे। 
  • 19 जनवरी को, पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, इसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और 'हवन' (आग के चारों ओर पवित्र अनुष्ठान) किया जाएगा।
  • राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को 20 जनवरी को सरयू जल से धोया जाएगा, जिसके बाद वास्तु शांति और 'अन्नाधिवास' अनुष्ठान होगा।
  • 21 जनवरी को रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से स्नान कराया जाएगा और अंत में उन्हें समाधि दी जाएगी। 
  • अंतिम दिन 22 जनवरी को सुबह की पूजा के बाद दोपहर में 'मृगशिरा नक्षत्र' में राम लला के विग्रह का अभिषेक किया जाएगा।

एक जनवरी से राम मंदिर उत्सव के लिए अभियान चलाएगी भाजपा

वहीं भाजपा ने 1 जनवरी से राम मंदिर उत्सव के लिए एक अभियान चलाने का फैसला किया है, जिसमें भाजपा कार्यकर्ता देश भर के सभी गांवों में घर-घर जाएंगे और दस करोड़ परिवारों को अयोध्या में राम मंदिर के लिए दीया लाइटिंग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'सिंह द्वार' के सामने से भव्य अभिषेक कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। इस भव्य अवसर के लिए मंदिर शहर में लाखों भक्तों के आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें - PM Modi Ayodhya Visit: अयोध्या समेत इन जिलों को 23 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट की सौगात देंगे पीएम मोदी, अमृत भारत एक्सप्रेस सहित आठ ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर