Move to Jagran APP

सीएम योगी ने केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों का किया स्वागत, कहा- रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट बैठक के निर्णयों का स्वागत किया। उन्होंने किसानों के लिए रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि और केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के फैसलों के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया। साथ ही वाराणसी में गंगा नदी पर रेल-सह सड़क पुल निर्माण को स्वीकृति देने पर भी आभार व्यक्त किया।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:25 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी ने जनहित में लिए गए सभी फैसलों के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णयों का स्वागत किया। सीएम योगी ने जनहित में लिए गए सभी फैसलों के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है। 

‘एक्स’ पर किए गए पोस्ट में मुख्यमंत्री ने लिखा कि अन्नदाता किसानों के कल्याण के लिए सतत समर्पित प्रधानमंत्री ने अपने दृढ़ नेतृत्व में कृषि क्षेत्र को निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर किया है। इस क्रम में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा रबी विपणन सीजन 2025-26 के लिए रबी फसलों गेहूं, जौ, चना, मसूर, रेपसीड और सरसों, कुसुम के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि का निर्णय अत्यंत अभिनंदनीय है।

किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव

सीएम योगी ने लिखा कि यह निर्णय अन्नदाता किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के साथ ही उन्हें कृषि क्षेत्र में और अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा। कृषक बंधुओं की आय में वृद्धि सुनिश्चित करते इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार! 

एक अन्य पोस्ट में सीएम योगी ने केंद्रीय कैबिनेट में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए किए गए निर्णय को भी अभिनंदनीय बताया है। उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनर्स की महंगाई राहत (डीआर) की अतिरिक्त किस्त को स्वीकृति प्रदान की है। 

इसके तहत, मूल वेतन-पेंशन की 50 प्रतिशत की मौजूदा दर से 3 प्रतिशत की वृद्धि का निर्णय अभिनंदनीय है। सीएम योगी ने लिखा कि त्योहारों के इस पावन अवसर पर केंद्रीय कर्मचारियों को दिए गए इस उपहार के लिए आपका हार्दिक आभार।

रेल-सह सड़क पुल निर्माण को स्वीकृति का आभार

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में गंगा नदी पर रेल-सह सड़क पुल निर्माण को स्वीकृति देने पर भी आभार जताया है। उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में पावन नगरी काशी विकास के नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है।

इस विकास यात्रा को और गति प्रदान करते हुए केंद्रीय कैबिनेट द्वारा वाराणसी में गंगा नदी पर रेल-सह-सड़क पुल व वाराणसी-पंडित दीनदयाल उपाध्याय मल्टीट्रैकिंग के निर्माण को स्वीकृति प्रदान की गई है। क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के साथ ही यह परियोजना वाराणसी और चंदौली के लोगों के लिए आत्मनिर्भरता के नए मार्ग भी प्रशस्त करेगी।

महर्षि वाल्मीकि जयंती पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आदि ने प्रदेशवासियों को महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर बधाई दी है।

योगी ने कहा कि आदिकवि महर्षि वाल्मीकि ने ‘रामायण’ के माध्यम से मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम से जन-जन का साक्षात्कार कराया। रामायण के माध्यम से महर्षि वाल्मीकि ने समाज के सम्मुख जीवन के सर्वोत्कृष्ट मूल्यों एवं आदर्शों को प्रस्तुत किया। उनकी जयंती का यह अवसर हमें यह सिखाता है कि जीवन में कोई भी व्यक्ति धर्म और अध्यात्म के मार्ग पर चलकर महानता को प्राप्त कर सकता है। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि वाल्मीकि जयंती पर प्रदेशभर के मंदिरों व देवस्थानों पर रामायण पाठ व दीपदान, लालापुर में रामलीला, संत सम्मेलन, हवन, गौ-पूजन का आयोजन किया जा रहा है। 

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने रामायण की रचना कर देश और दुनिया को सत्य के रास्ते पर चलने का महत्वपूर्ण संदेश दिया। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर बधाई देते हुए कहा कि रामायण जैसी कालजयी कृति के रचयिता वाल्मीकि सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।

यह भी पढ़ें: इधर उमर अब्दुल्ला ने ली सीएम पद की शपथ, उधर अखिलेश और राहुल गांधी ने मीटिंग में साफ कर दी तस्वीर!

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।