Move to Jagran APP

UP By Election: सीएम योगी संभालेंगे यूपी उपचुनाव की कमान, बाहर से नहीं आएगा कोई बड़ा नेता

उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा के स्टार प्रचारक होंगे। पार्टी ने फिलहाल बाहर से किसी बड़े नेता को नहीं बुलाया है। मुख्यमंत्री ने लोकसभा चुनाव के बाद ही सभी सीटों के लिए प्रभारी मंत्रियों की तैनाती कर दी थी। प्रदेश में फूलपुर कटेहरी कुंदरकी गाजियाबाद खैर करहल सीसामऊ व मझवां की सीटों पर भाजपा ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:01 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी आदित्यनाथ - फाइल फोटो ।
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा के स्टार प्रचारक होंगे। इसके अलावा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी व महामंत्री धर्मपाल भी विभिन्न सीटों पर चुनाव प्रचार करेंगे। प्रचार के लिए पार्टी ने फिलहाल बाहर से किसी बड़े नेता को नहीं बुलाया है।

प्रदेश में फूलपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, करहल, सीसामऊ व मझवां की सीटों पर भाजपा ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। मीरापुर की सीट भाजपा ने राष्ट्रीय लोक दल को दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव की कमान अपने हाथों में ले रखी है।

उन्होंने लोकसभा चुनाव के बाद ही सभी सीटों के लिए प्रभारी मंत्रियों की तैनाती कर दी थी। मुख्यमंत्री ने 30 मंत्रियों को प्रभारी मंत्री बनाया था। इनमें 13 कैबिनेट व 17 राज्य मंत्री शामिल हैं। इसके अलावा संगठन की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी व महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह सहित अन्य नेताओं की भी ड्यूटी चुनाव प्रचार के लिए लगाई जा रही है।

मुख्यमंत्री होंगे स्टार प्रचारक

फिलहाल पार्टी ने मुख्यमंत्री को ही चुनाव का स्टार प्रचारक बनाया है। उम्मीदवारों से मुख्यमंत्री की रैली करवाने के लिए तिथियों की जानकारी मांगी है। वहीं प्रभारी मंत्रियों को रोटेशन के हिसाब से चुनाव तक अपने-अपनी सीटों पर ही रहकर चुनावी तैयारियां करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

उम्मीदवारों की मांग व प्रभारी मंत्रियों की सिफारिश के अनुसार संबंधित विधानसभा सीटों पर दीपावली के बाद युद्ध स्तर पर प्रचार की रणनीति तय की जा रही है। इस बारे में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि फिलहाल मुख्यमंत्री की रैलियों व जनसभाओं की तिथियां तय की जा रही हैं। इसके अलावा दोनों उप मुख्यमंत्रियों व पार्टी के वरिष्ठ नेताओं तथा मंत्रियों को भी जातीय व सामाजिक समीकरणों के आधार पर संबंधित सीटों पर प्रचार के लिए भेजा जाएगा।

सपा ने भी जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सपा ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, सांसद डिंपल यादव, पूर्व मंत्री व राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव और आजम खां के नाम भी शामिल हैं।

सपा ने प्रमुख महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव की ओर से चुनाव आयोग को पार्टी के स्टार प्रचारकों की जो सूची सौँपी है, उसमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव, राष्ट्रीय महासचिव मो.आजम खां, सांसद डिंपल यादव, जया बच्चन, राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव, रामजी लाल सुमन, प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल, सांसद बाबू सिंह कुशवाहा, हरेन्द्र मलिक, लालजी वर्मा का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें - 

UP ByPolls: सपा ने विधानसभा उपचुनाव के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, अखिलेश-आजम समेत 40 नाम शामिल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।