Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Government Jobs: योगी सरकार ने खोला नौकरी का पिटारा, यूपी पुलिस में 930 पदों पर भर्ती होंगे कंप्यूटर ऑपरेटर; ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने नौकरी का पिटारा खोल दिया है। उप्र पुलिस में सिपाही उपनिरीक्षक व सहायक उपनिरीक्षक (गोपनीय लिपिक व लेखा) के बाद शुक्रवार को कंप्यूटर आपरेटर ग्रेड-ए के 930 पदों पर तथा प्रोग्रामर ग्रेड-2 के 55 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई। पुरुष व महिला अभ्यर्थी इन पदों के लिए सात जनवरी 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

By Alok Mishra Edited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 30 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
यूपी पुलिस में 930 पदों पर भर्ती होंगे कंप्यूटर ऑपरेटर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उप्र पुलिस में सिपाही, उपनिरीक्षक व सहायक उपनिरीक्षक (गोपनीय, लिपिक व लेखा) के बाद शुक्रवार को कंप्यूटर आपरेटर ग्रेड-ए के 930 पदों पर तथा प्रोग्रामर ग्रेड-2 के 55 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई। पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने इसकी विस्तृत सूचना जारी कर दी है।

आवेदन शुल्क चार सौ रुपये निर्धारित किया गया है

पुरुष व महिला अभ्यर्थी इन पदों के लिए सात जनवरी, 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 28 जनवरी निर्धारित की गई है। शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 30 जनवरी निर्धारित की गई है। महिलाओं के लिए 20 प्रतिशत पद आरक्षित हैं। आवेदन शुल्क चार सौ रुपये निर्धारित किया गया है।

कंप्यूटर में ओ लेवल की परीक्षा पास होना अनिवार्य

कंप्यूटर आपरेटर के 930 पदों में अनारक्षित श्रेणी के 381, ईडब्ल्यूएस के 91, अन्य पिछड़ा वर्ग के 249, अनुसूचित जाति के 193 व अनुसूचित जनजाति के 16 पद शामिल हैं। अभ्यर्थियों की 18 वर्ष से अधिक और 28 वर्ष से कम होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता भौतिक शास्त्र व गणित विषय के साथ 12वीं पास तथा कंप्यूटर में ओ लेवल की परीक्षा पास होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें- इस तारीख को होगी शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा, एग्जाम हॉल में इन चीजों के प्रयोग पर लगी रोक- देखें पूरी लिस्ट

अभ्यर्थियों की आयु 21 वर्ष से अधिक और 30 वर्ष से कम होनी चाहिए

वहीं कंप्यूटर प्रोग्रामर के पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु 21 वर्ष से अधिक और 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता स्नातक और कंप्यूटर में ए लेवल की परीक्षा पास होने अनिवार्य है। कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों में अनारक्षित श्रेणी के 24, ईडब्ल्यूएस के पांच, अन्य पिछड़ा वर्ग के 14, अनुसूचित जाति के 11 व अनुसूचित जनजाति का एक पद शामिल है। दोनों पदों पर आवेदन की प्रकिया पूरी होने के बाद आनलाइन लिखित परीक्षा होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर