Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस-भाजपा की टकराव नाटकबाजी', अनुराग ठाकुर राहुल गांधी की बहस पर मायावती का बयान

बसपा प्रमुख मायावती ने बुधवार को एक्स पर लिखा है कल संसद में ख़ासकर जाति व जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस व बीजेपी आदि में जारी टकरार नाटकबाज़ी और ओबीसी समाज को छलने की कोशिश है। क्योंकि इनके आरक्षण को लेकर दोनों ही पार्टियों का इतिहास खुलेआम व पर्दे के पीछे भी घोर ओबीसी-विरोधी रहा है। इन पर विश्वास करना ठीक नहीं है।

By Nishant Yadav Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 31 Jul 2024 01:49 PM (IST)
Hero Image
बहुजन समाज पार्टी सांसद मायावती।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा में मंगलवार को जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस और भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर के बीच हुई तीखी बहस पर बुधवार को बसपा सुप्रीमो मायावती की प्रतिक्रिया आई है। मायावती ने जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस और भाजपा की टकराव को नाटकबाजी करार दिया है।

मायावती ने बुधवार को एक्स पर लिखा है, ''कल संसद में ख़ासकर जाति व जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस व बीजेपी आदि में जारी टकरार नाटकबाज़ी और ओबीसी समाज को छलने की कोशिश है। क्योंकि इनके आरक्षण को लेकर दोनों ही पार्टियों का इतिहास खुलेआम व पर्दे के पीछे भी घोर ओबीसी-विरोधी रहा है। इन पर विश्वास करना ठीक नहीं है।'' 

केंद्र को गंभीर होना जरूरी: मायावती 

मायावती ने आगे लिखा, ''बीएसपी के प्रयासों से यहां लागू हुई ओबीसी आरक्षण की तरह ही राष्ट्रीय जातीय जनगणना जनहित का एक ख़ास राष्ट्रीय मुद्दा है। जिसके प्रति केंद्र को गंभीर होना जरूरी है। देश के विकास में करोड़ों गरीबों-पिछड़ों व बहुजनों का भी हक है। जिसकी पूर्ति में जातीय जनगणना की अहम भूमिका है।'' 

मायावती ने फ‍िर कर दी जातीय जनगणना की मांग

मायावती ने इस पोस्ट से एक बार फिर केंद्र सरकार से जातीय जनगणना की मांग कर दी है। मंगलवार को संसद में अनुराग ठाकुर से राहुल गांधी से उनकी जाति पूछ ली थी। इसके बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी इस मुद्दे को लेकर सामाने आ गए थे।

यह भी पढ़ें: 'मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकता जब...', अनुराग ठाकुर की ट‍िप्पणी पर अब क्‍या बोले अखि‍लेश यादव?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर