Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Politics: वंचित समाज में और पैठ बढ़ाएगी कांग्रेस, जातीय संतुलन साधने से पहले होमवर्क कर रही पार्टी

यूपी कांग्रेस अध्‍यक्ष अजय राय ने बीते दिनों सभी फ्रंटल संगठनों विभागों व प्रकोष्ठों के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक कर छह की कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया था। इसके बाद अलग-अलग बैठकों के माध्यम से उनके सुझावों पर विमर्श चल रहा है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग व अनुसूचित जाति विभाग के विस्तार काे लेकर कसरत तेज की गई है।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 18 Jul 2024 10:06 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष अजय राय। - फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। कांग्रेस अपने संगठन का विस्तार करने से पहले वंचित समाज व अति पिछड़ा वर्ग में अपनी पैठ बढ़ाने के प्रयास में है। आने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस रणनीति के तहत अपने कदम बढ़ा रही है। इसके लिए पार्टी वंचित समाज व अति पिछड़ा वर्ग के अपने पुराने नेताओं का सहारा लेगी। उनकी जन्मतिथि व पुण्यतिथि पर विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से कांग्रेस वर्ग विशेष के लोगों के बीच अपनी सक्रियता बढ़ाने के साथ ही अलग-अलग बिरादरी के नए नेताओं को खड़ा करने की जुगत में है।

पार्टी संगठन विस्तार के माध्यम से जातीय संतुलन साधने से पहले अपना होमवर्क कर रही है। इसी कड़ी में 21 जुलाई को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व पूर्व सांसद मसूरिया दीन पासी की पुण्यतिथि के अवसर पर विशेष कार्यक्रम की तैयारी है।

प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने बीते दिनों सभी फ्रंटल संगठनों, विभागों व प्रकोष्ठों के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक कर छह की कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया था। इसके बाद अलग-अलग बैठकों के माध्यम से उनके सुझावों पर विमर्श चल रहा है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग व अनुसूचित जाति विभाग के विस्तार काे लेकर कसरत तेज की गई है।

वंच‍ित समाज के बीच कार्यकर्ताओं को अभी से सक्र‍िय करने पर जोर    

खासकर वंचित समाज के बीच कार्यकर्ताओं को अभी से सक्रिय किए जाने पर जोर है। कांग्रेस ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व पूर्व कांग्रेस नेता बाबू जगजीवन राम की पुण्यतिथि पर छह जुलाई को तीन दिवसीय 'दलित संवाद' कार्यक्रम के तहत वंचित बस्तियों में सहभोज का आयोजन किया था। अब कांग्रेस पूर्व सांसद मसूरिया दीन पासी की पुण्यतिथि के अवसर पर लखनऊ में खास कार्यक्रम करेगी। इसके लिए पूर्व विधायक इंदल रावत व कुछ अन्य नेताओं को खास जिम्मेदारी साैंपी जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: UP Election 2024: योगी की ‘सुपर-30’ टीम में केशव-ब्रजेश का नाम नहीं, उपचुनाव के लिए इन मंत्रियों की लगाई ड्यूटी

यह भी पढ़ें: यूपी में विधानसभा उपचुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, विजय बहादुर यादव सपा में हुए शामिल; अखिलेश ने दिलाई सदस्यता