Move to Jagran APP

Corona Virus Cases in UP: कोरोना के बढ़ते मामलों पर सरकार गंभीर, लखनऊ, नोएडा सहित इन शहरों में मास्क अनिवार्य

Corona Virus Cases In UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति संतोषप्रद है। बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने की आवश्यकता है। 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को पहली के बाद अब पात्रता के अनुसार दूसरी डोज भी दी जाए।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 18 Apr 2022 01:48 PM (IST)Updated: Mon, 18 Apr 2022 07:05 PM (IST)
Corona Virus Cases In UP: Review Of CM Yogi Adityanath

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे कुछ राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-09 को अलर्ट मोड पर आने के निर्देश दिया है। इसके साथ ही तत्काल प्रभाव से एनसीआर क्षेत्र के प्रदेश के जिलों गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद तथा हापुड़ के साथ ही राजधानी लखनऊ में अब सार्वजनिक स्थल पर सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य पर दिया गया है। सीएम योगी के निर्देश के बाद मुख्य सचिव ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। 

प्रदेश से लगभग विदा माने जा रहे कोरोना संक्रमण की वापसी की आहट ने सरकार को सतर्क कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शामिल जिले गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और बागपत में संक्रमित मरीजों के नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमीक्रान वैरिएंट पाया गया है। इसके साथ ही लखनऊ में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन सभी जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क को फिर अनिवार्य करने का निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे कछ राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के केस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसका एनसीआर के जिलों हापुड़, गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद में भी प्रभाव बढ़ा है। बीते कुछ दिनों से यहां पर लगातार केस बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 65 तथा गाजियाबाद में 20 नए संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही लखनऊ में 10 भी दस नए पाजिटिव की पुष्टि हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि इन सभी क्षेत्रों में स्थिति पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए।

मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही साथ निर्देश दिया है कि एनसीआर के जनपदों गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर तथा बागपत के साथ राजधानी लखनऊ में सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाया जाना अनिवार्य किया जाए। इन जनपदों में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेट किया जाए। इसके साथ ही सभी जगह पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाए। लक्षणयुक्त लोगों की तत्काल टेस्टिंग कराई जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एनसीआर में कोविड पॉजिटिव पाए गए मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान कोविड के ओमीक्रोन वैरिएंट की ही पुष्टि हुई है। विशेषज्ञों के अनुसार संभव है कि केस की संख्या में बढ़ोतरी हो लेकिन अस्पताल में भर्ती होने अथवा मरीज के अति गंभीर होने की स्थिति नहीं होगी। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन के लिए जागरूक किया जाए। प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 695 है। विगत 24 घंटों में 83 हजार 864 कोरोना टेस्ट में 115 नए कोरोना संक्रमित की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 29 लोग इससे उबरे भी हैं।

बच्चों के वैक्सीनेशन को गति देने की जरूरत : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति संतोषप्रद है। बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने की आवश्यकता है। 30 करोड़ 75 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही अब तक 103 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 86.34 प्रतिशथ से अधिक लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15 से 17 आयु वर्ग में 94 प्रतिशत से ज्यादा किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है। 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को पहली डोज के बाद अब पात्रता के अनुसार दूसरी डोज भी दी जाए।

700 निजी टीकाकरण केन्द्र पर बूस्टर डोज : मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 700 निजी टीकाकरण केन्द्र पर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता है। इन टीकाकरण केंद्रों और बूस्टर डोज की महत्ता के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज लगाए जाने में तेजी की अपेक्षा है। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे।

Koo App

NCR से जुड़े सभी जनपदों व लखनऊ में मास्क अनिवार्य जनपद गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत तथा लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कोरोना लक्षणयुक्त मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग भी होगी #Unite2FightCorona #IndiaFightsCorona

View attached media content - Government of UP (@UPGovt) 18 Apr 2022


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.