Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के परिषदीय स्कूलों में माता-पिता जांचेंगे बच्चे की कॉपी, बदल गई है पूरी व्यवस्था

परिषदीय स्कूलों में अब अभिभावकों को बच्चों की परीक्षा की कापियां दिखाई जाएंगी। यह व्यवस्था निजी स्कूलों की तर्ज पर लागू की जा रही है। इससे अभिभावक अपने बच्चों की कमजोरियों को जान सकेंगे और उन्हें दूर करने में मदद कर सकेंगे। निर्देश मिले हैं कि 18 सितंबर से लेकर 24 सितंबर तक आयोजित होने वाली सत्रीय (अर्द्ध वार्षिक) परीक्षाओं की कापियां अभिभावकों को अनिवार्य रूप से दिखाई जाएं।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 12 Sep 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
परिषदीय स्कूलों में अभिभावकों को दिखाई जाएंगी कापियां - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में अब परीक्षा की कापियां अभिभावकों को दिखाई जाएंगी। सभी विद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं कि वह मूल्यांकन के बाद अभिभावकों को कापियां दिखाएं और कहां उनका बच्चा कमजोर है इसकी जानकारी दें। अभिभावक-शिक्षक बैठक (पीटीएम) में छात्रों की प्रगति रिपोर्ट पर शिक्षक चर्चा करें। कमजोर विद्यार्थियों को चिह्नित कर उनके लिए उपचारात्मक कक्षाएं लगाई जाएं।

शिक्षाधिकारी भी निरीक्षण के दौरान परीक्षा परिणाम की जानकारी लेंगे। महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह 18 सितंबर से लेकर 24 सितंबर तक आयोजित होने वाली सत्रीय (अर्द्ध वार्षिक) परीक्षाओं की कापियां अभिभावकों को अनिवार्य रूप से दिखाएं।

अभी तक क्या होता था? 

अभी तक शिक्षक सीधे विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम ही अभिभावक को देता है। ऐसे में अपने बच्चों की कमजोरी के बारे में अभिभावक ढंग से जानकारी नहीं ले पाते। अब निजी विद्यालयों की तर्ज पर अनिवार्य रूप से परीक्षा की कापियां दिखाने की व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। अभी शिक्षक मनमाने ढंग से अंक देते हैं। तमाम विद्यालयों में परीक्षा की कापियां तक सुरक्षित नहीं रखी जाती। अब ऐसा नहीं होगा।

जिला व राज्यस्तरीय निरीक्षण टीमें विद्यालयों में मासिक पाठ्यक्रम पूरा कराया गया है या नहीं इसकी रिपोर्ट भी स्कूली शिक्षा महानिदेशालय को देंगी। ऐसे स्कूल जहां पाठ्यक्रम अधूरा है, वहां के प्रधानाध्यापक से इसके बारे में स्पष्टीकरण भी लिया जाएगा। गुणवत्तापरक शिक्षा विद्यार्थियों को मिले इसके लिए यह उपाय किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें - 

अब ट्रेनों पर पत्थर फेंकने से पहले 100 बार सोचेंगे लोग, DGP ने कर दिया बंदोबस्त; अवैध निर्माण भी हटेंगे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर