Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का असर पूर्वी यूपी में; मौसम विभाग ने इन जिलों में जताए बारिश के आसार

UP Weather Forecast ‘मिचौंग’ का असर पूर्वी यूपी की तरफ देखने को मिल सकता है। इससे पहले मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सोमवार की अपेक्षा छह डिग्री बढ़कर 25.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान गोरखपुर में 28.2 डिग्री और बहराइच में 26.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 06 Dec 2023 07:43 AM (IST)
Hero Image
Cyclone Michaung: ‘मिचौंग’ का असर पूर्वी यूपी पर

जागरण संवाददाता, लखनऊ। सोमवार को मनाली के मौसम का एहसास देने के बाद मंगलवार को एक बार फिर धूप ने राजधानी में गुलाबी ठंड का मौसम ला दिया। तापमान में भी छह डिग्री की बढ़त दर्ज की गई। पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार तक पूर्वी यूपी के कई जिलों में चक्रवाती तूफान मिचौंग के असर से बारिश के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

हल्की से मध्यम बारिश

मौसम केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते दो दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सोमवार से मंगलवार की सुबह 8:30 बजे तक लखनऊ के मलिहाबाद में सर्वाधिक 32.5 मिमी बारिश के साथ अमौसी वेधशाला में 15.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह दिसंबर माह के दौरान अमौसी के इतिहास में 10वीं सर्वाधिक एक दिवसीय वर्षा है।

अब पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही मौसम साफ होगा। साथ ही पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान में अब तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है। अतुल ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' अब उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है। इसके कारण बुधवार और गुरुवार को विंध्य और दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम प्रभावित हो सकता है।

इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

गुरुवार तक आसमान में बदली के साथ पूर्वी यूपी के सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, मीरजापुर, प्रयागराज, भदोही और आसपास के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, लखनऊ और आसपास के जिलों में अब सुबह के समय हल्का से मध्य कोहरा हो सकता है और बादलों की आवाजाही भी रह सकती है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है।