Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में अब पांचवें वेतनमान वाले कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता, एक जनवरी 2024 से म‍िलेगा लाभ; आदेश जारी

UP News उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने छठे वेतनमान वाले कर्मचारियों के बाद अब पांचवां वेतनमान पाने वाले कर्मियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया है। अब इन कर्मचारियों को मूल वेतन का 443 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। इन्हें यह लाभ एक जनवरी 2024 से दिया जाएगा। इसको लेकर शासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

By Shobhit Srivastava Edited By: Vinay Saxena Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश सरकार ने छठे वेतनमान वाले कर्मचारियों के बाद अब पांचवां वेतनमान पाने वाले कर्मियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया है। अब इन कर्मचारियों को मूल वेतन का 443 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। इन्हें यह लाभ एक जनवरी 2024 से दिया जाएगा। वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इसका शासनादेश जारी कर दिया है।

अभी तक पांचवें वेतनमान पाने वाले कर्मी मूल वेतन का 427 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता पाते थे। इसमें 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। अब इन्हें 443 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। इसका लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्हें एक जनवरी 2006 से पुनरीक्षित वेतन का लाभ नहीं मिल रहा है।

एक जनवरी से 31 मई तक बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ते की देय धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते, पीपीएफ या फिर एनएससी के रूप में दी जाएगी। राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ लेने वाले कर्मियों की अवशेष धनराशि का 10 प्रतिशत उनके टियर-एक पेंशन खाते में जमा की जाएगी। शेष 90 प्रतिशत धनराशि कार्मिक के पीपीएफ में जमा कराई जाएगी या फिर एनएससी के रूप में दी जाएगी।

पांचवां वेतनमान पाने वालों को 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा

वहीं, प्रदेश में तैनात अखिल भारतीय सेवा के वे अधिकारी व कर्मचारी जिन्हें अभी पांचवां और छठा वेतनमान मिल रहा है उनको भी बढ़े हुए दर से महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी हो गया है। छठा वेतनमान पाने वाले कर्मियों को मूल वेतन का 239 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा जबकि पांचवां वेतनमान पाने वालों को 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।

यह भी पढ़ें: UP News: चुनाव ड्यूटी में जान गंवाने वाले होमगार्ड के पर‍िजनों को विभाग भी देगा पांच-पांच लाख रुपए, शासनादेश जारी

यह भी पढ़ें: UP Home Guard Bharti 2024: यूपी में 42 हजार पदों पर होगी होमगार्ड जवानों की भर्ती, सीएम योगी ने द‍िया न‍िर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें