Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वक्फ संशोधन ब‍िल को लेकर संसद में अखि‍लेश-शाह के बीच जोरदार बहस, सपा प्रमुख के सवाल पर गृहमंत्री का पलटवार

Waqf Amendment Bill 2024 केंद्र सरकार द्वारा गुरुवार को संसद में वक्फ संशोधन विधेयक 2024 पेश किया गया। इस दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव व गृहमंत्री अमित शाह के बीच बिल को लेकर जोरदार बहस हुई। सपा मुखिया ने बिल का विरोध किया। वहीं अमित शाह ने अखिलेश के सवाल का जोरदारी से जवाब दिया। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 08 Aug 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
सदन में अमित शाह व अखिलेश यादव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक और कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार को लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक, 2024 पेश किया। विधेयक पेश किए जाने के दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा काटा। कांग्रेस ने कहा यह बिल अधिकारों पर चोट है।

वहीं इस दौरान समाजवादी पार्टी के मुखिया व कन्नौज से सासंद अखिलेश यादव व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बीच जोरदार बहस हुई।

अखिलेश ने कहा-

यह बिल सोची समझी राजनीति के तहत पेश किया जा रहा है। उन्होंने बिल पर सवाल उठाते हुए कहा- गैर मुस्लिम को बोर्ड में शामिल करने का औचित्य क्या बनता है?

सपा मुखिया ने कहा- 'सच्चाई ये है कि भाजपा अपने हताश, निराश चंद कट्टर समर्थकों के लिए यह बिल लाने का काम कर रही है। आज लोकसभा अध्यक्ष के अधिकार भी छीने जा रहे हैं। हम लोगों को इसके लिए लड़ना होगा। मैं इस बिल का विरोध करता हूं।'

गृहमंत्री अमित शाह ने अखिलेश यादव को जवाब देते हुए कहा-

अध्यक्ष का अधिकार सिर्फ विपक्ष का नहीं है, पूरे सदन का है। इस तरह की गोलमोल बात आप नहीं कर सकते हो। आप अध्यक्ष के अधिकार के संरक्षक नहीं हैं।

अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट कर कहा- 'वक्फ बोर्ड का ये सब संशोधन भी बस एक बहाना है। रक्षा, रेल, नज़ूल लैंड की तरह ज़मीन बेचना निशाना है। वक्फ बोर्ड की जमीनें, डिफ़ेंस लैंड, रेल लैंड, नज़ूल लैंड के बाद ‘भाजपाइयों के लाभार्थ योजना’ की शृंखला की एक और कड़ी मात्र हैं।'

समाजवादी पार्टी ने मांग की इस बात की केंद्र सरकार लिखकर गारंटी दे कि वक्फ बोर्ड की जमीनें बेची नहीं जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: Waqf Amendment Bill: लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक पेश, JDU ने बिल का किया समर्थन

इसे भी पढ़ें: अब पाकिस्तानी आम ने बढ़ाई कैराना सांसद इकरा हसन की टेंशन, प्रतिनिधि को थाने भेज करानी पड़ी रिपोर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें