Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: जमीन विवाद को लेकर सीएम योगी सख्त, अधिकारियों को दिया अल्टीमेटम; लापरवाही पर होगा एक्शन

UP News देवरिया में भूमि विवाद को लेकर हुए हत्याकांड के बाद से ही प्रदेश में भूमि से जुड़े विवादों को निपटाने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में अब सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्ती दिखाई है। सीएम योगी ने राजस्व वादों के निस्तारण को लेकर बेहद कड़ा रुख अपनाया है। राजस्व वादों के निपटारे में देरी पर उन्होंने मंडलायुक्त और डीएम की जवाबदेही तय की है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Fri, 13 Oct 2023 08:58 AM (IST)
Hero Image
जमीन विवाद को लेकर सीएम योगी सख्त

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। देवरिया में भूमि विवाद में छह लोगों की हत्या के मामले में लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व वादों के निस्तारण को लेकर बेहद कड़ा रुख अपनाया है। राजस्व वादों के निपटारे में देरी पर उन्होंने मंडलायुक्त और डीएम की जवाबदेही तय की है।

आम लोगों से जुड़े नामांतरण, वरासत, पारिवारिक बंटवारे, पैमाइश जैसे राजस्व वादों के निस्तारण में अनावश्यक देरी पर कड़ी नाराजगी जताई है। इसे लेकर तहसीलवार प्रदर्शन की रिपोर्ट जारी की।

सीएम ने लगाई फटकार

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक में कहा कि राजस्व वादों में ‘तारीख पर तारीख’ की प्रवृत्ति कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस में कुछ जिलों का प्रदर्शन खराब है, जो प्रदेश की साख पर बट्टा लगा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: UP News: जाति आधारित गणना के मुद्दे को आज और धार देंगे अखिलेश, अलग-अलग समाज के लोगों के साथ करेंगे बैठक

फील्ड में हर तैनाती मेरिट के आधार पर हो

मुख्यमंत्री ने डीएम और एसपी से कहा कि फील्ड में तैनाती जनसेवा का सबसे अच्छा अवसर होता है। फील्ड में हर तैनाती मेरिट के आधार पर ही होनी चाहिए। यदि कहीं किसी अधिकारी ने सिफारिश या दबाव में फील्ड में अधीनस्थ अधिकारी की तैनाती की है तो ऐसा करना संबंधित अधिकारी के लिए अपने भविष्य से खिलवाड़ करने जैसा है।

यह भी पढ़ें: चिंता मत कीजिए, दूर की जाएगी सबकी पीड़ा, जनता दर्शन में CM योगी के आश्वासन से खिल उठे लोगों के चेहरे

जनता की समस्याओं का निस्तारण हो प्राथमिकता

सीएम योगी ने कहा कि आईजीआरएस की दो माह की रिपोर्ट की तुलना करते हुए कहा कि अधिकारी जनता के लिए तैनात हैं, जनता से मिलना और समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर होना चाहिए। फील्ड में तैनात जो अधिकारी-कर्मचारी क्लब कल्चर के चलते ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, वे तत्काल फील्ड की तैनाती छोड़ दें। उन्होंने हिदायत दी कि त्योहारों पर प्रदेश को बिजली कटौती से मुक्त रखा जाए।